Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2 घंटे में पहुंचेंगे बेंगलुरु से चेन्नई, नितिन गडकरी ने बताया क्या है प्लान

बेंगलुरु और चेन्नई के बीच क्रमशः कर्नाटक और तमिलनाडु की राज्य की राजधानियों के बीच सड़क यात्रा लगभग दो घंटे से कम की हो जाएगी। एक्सप्रेसवे का अधिकांश हिस्सा पहले ही बन चुका है। दोनों शहरों के बीच 285.3 किलोमीटर की दूरी तय करेगा।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Fri, 06 Jan 2023 02:58 PM (IST)
Hero Image
Will reach Chennai from Bangalore in 2 hours, Nitin Gadkari told what is the plan

नई दिल्ली ,ऑटो डेस्क। अब आपको बेंगलुरु से चेन्नई जाने में अधिक समय देने की जरुरत नहीं है। अब आपकी ये परेशानी जल्द ही हल हो जाएगी। बेंगलुरु और चेन्नई के बीच क्रमशः कर्नाटक और तमिलनाडु की राज्य की राजधानियों के बीच सड़क यात्रा लगभग दो घंटे से कम की हो जाएगी। इससे दोनों शहरों में यात्रा के बीच कम का समय रह जाएगा। आपको बता दे इसपर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि एक्सप्रेसवे का अधिकांश हिस्सा पहले ही बन चुका है और अगले साल मार्च तक इसे लोगों के लिए इसे जल्द ही खोल दी जाएगी।

17,000 करोड़ रुपये का बजट

वहीं बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेस वे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) द्वारा मार्ग को 17,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है और दोनों शहरों के बीच 285.3 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। ये कर्नाटक में एनएचएआई की आने वाली परियोजनाओं का हिस्सा है, जिसकी दूरी 8,005 किलोमीटर है और इसकी कीमत दो लाख करोड़ रुपये है।

आपको बात दे बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेस वे में चार लेन होंगे, जिसके दोनों ओर अलग-अलग सर्विस लेन होंगी। इसपर नितिन गडकरी ने कहा "इस सड़क को बनाने से हम रसद लागत को कम कर देंगे और पहले से ही 231 किलोमीटर का निर्माण कार्य चल ही रहा है। इसे मार्च 2024 तक पूरा करना चाहते हैं।

दोनों शहरों के बीच प्रमुख मार्ग

आने वाले समय में दक्षिणी राज्यों के दो प्रमुख शहरों के बीच पहला प्रमुख सड़क नेटवर्क ये होगा। बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेस वे में हल्के वाहनों के लिए 120 किमी प्रति घंटे की स्पीड तय की जाएगी। ये दोनों शहरों के बीच की दूरी को लगभग 40 किमी तक कम कर देगा और यात्रा का समय केवल दो घंटे 15 मिनट तक कम कर देगा। अभी के समय में NH48 के माध्यम से बेंगलुरु और चेन्नई के बीच यात्रा करने में लगभग सात घंटे का समय लगता है।

ये भी पढ़ें-

2023 ऑटो एक्सपो में Ioniq 6 इलेक्ट्रिक कार देगी दस्तक, मात्र इतनी कीमत में कर सकते हैं बुकिंग

2 लाख रुपये से कम कीमत में खरीदें Maruti Suzuki Wagon R, साथ में मिलेंगे ये ऑफर