Move to Jagran APP

Chevrolet Corvette ZR1 सुपर कार हुई पेश, अमेरिकी उत्पादन की सबसे पावरफुल कार

Chevrolet Corvette ZR1 Unveiled अमेरिकी कंपनी Chevrolet ने एक पावरफुल कार Corvette ZR1 को पेश किया है। इसका इंजन इतना दमदार है कि यह महज 10 सेकंड में एक चौथाई मील की दूरी तय कर लेती है। हम यहां पर बता रहे हैं कि यह सुपरकार किन फीचर्स से लैस है और यह भारत में आएगी या नहीं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 26 Jul 2024 07:05 PM (IST)
Hero Image
Chevrolet Corvette ZR1 कई बेहतरीन फीचर्स के साथ हुई पेश।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। जहां एक तरफ ऑटोमोबाइल सेक्टर हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ रूख कर रहा है। वहीं, शेवरले ने 2025 कार्वेट ZR1 के सात एक अलग रास्ता अपनाया है। यह कार 5.5-लीटर ट्विन-टर्बो V8 इंजन से लैस है, जिसकी वजह से यह अमेरिकी उत्पादन की सबसे पावरफुल कार बन जाती है। आइए जानते हैं कि यह पावरफुल कार और किन फीचर्स के साथ आई है।

कैसा है शेवरले कार्वेट ZR1 का डिजाइन

इसमें एक स्पेशल स्प्लिट रियर विंडो दिया गया है, जो क्लासिक कार्वेट डिज़ाइन क्यू जैसा दिखाई देता है। फ्रंट ट्रंक को फ्लो-थ्रू बोनट के रूप में फिर से कॉन्फिगर किया गया है। गाड़ी के पीछे रियर ब्रेक और एग्जॉस्ट वेंट के लिए नए साइड इनटेक कूलिंग प्रदान की जाती है। इसके परफॉर्मेंस को बेहतर बनाने के लिए ZTK पैकेज में एक हाई-डाउनफोर्स रियर विंग, फ्रंट डाइव प्लेन और एक लंबा हुड गर्नी लिप दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Hyundai भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी 2 नई Midsize SUV, लिस्ट में एक Electric Car भी शामिल

शेवरले कार्वेट ZR1 का इंटीरियर है काफी शानदार

ZR1 में ड्राइवर-केंद्रित लेआउट दिया गया है। इसके साथ ही इसमें 8-इंच इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, कनेक्टिविटी ऑप्शन,हाई-रिज़ॉल्यूशन 12.3-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जो ड्राइविंग एक्सपीरिएंस को और बेहतर बना देता है। इसके साथ ही इसके केबिन में एक ZR1 बैज लगाया गया है। इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एक बूस्ट गेज दिया गया है,जो ड्राइवर टर्बोचार्जर प्रेशर की सावधानीपूर्वक निगरानी कर सकता है।

बेहद पावरफुल है शेवरले कार्वेट ZR1 का इंजन

शेवरले कार्वेट ZR1 को 5.5-लीटर, फ्लैट-प्लेन क्रैंक V8 इंजन से लैस किया गया है। जिसकी मदद से 1,064bhp की पावर और 1,123Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस पावरफुल इंजन की वजह से इसकी टॉप स्पीड 347km/h है। यह कार 10 सेकंड में एक चौथाई मील की दूरी तय कर लेती है। इसके इंजन को 8-स्पीड डुअल-क्लच ट्रांसमिशन को जोड़ा गया है।

यह भी पढ़ें- 2024 Hyundai Creta ने केवल 6 महीनों में पार किया एक लाख यूनिट सेल का आंकड़ा