Move to Jagran APP

चीन में टेस्ला से हो रहा लोगों का मोहभंग, 21 प्रतिशत बढ़ी BYD की ईवी बिक्री; ये है वजह

चीन में टेस्ला की ईवी बिक्री लगातार घट रही है। जबकि BYD ने दूसरी तिमाही में इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री में 21% की वृद्धि दर्ज की है। चीनी कंपनी की अपने घरेलू मार्केट में बिक्री का बढ़ना साफ दिखाता है कि चीन में लोग टेस्ला के वाहनों को कम पसंद कर रहे हैं। इसका कारण है कि बीवाईडी किफायती दामों में ईवी लॉन्च कर रही है।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Published: Tue, 02 Jul 2024 11:00 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 11:00 PM (IST)
टेस्ला द्वारा मंगलवार को अप्रैल-जून तिमाही में वाहन डिलीवरी में 6% की गिरावट की रिपोर्ट करने की उम्मीद है।

रॉयटर, बिजिंग। चाइनीज ऑटोमेकर BYD ने दूसरी तिमाही में इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री में 21% की वृद्धि दर्ज की है। ऐसा करने के बाद कंपनी ने टेस्ला के साथ बिक्री के अंतर को पहले से कम कर दिया है। वाहन निर्माता ने अप्रैल-जून में 426,039 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की है।

यह दूसरी तिमाही के लिए टेस्ला की अनुमानित वाहन डिलीवरी से लगभग 12,000 वाहन कम है। टेस्ला द्वारा मंगलवार को अप्रैल-जून तिमाही में वाहन डिलीवरी में 6% की गिरावट की रिपोर्ट करने की उम्मीद है।

बिक्री में हुई गिरावट

पहली बार अमेरिकी कंपनी टेस्ला की बिक्री में लगातार दो तिमाहियों में गिरावट दर्ज की गई है। इस रिपोर्ट से पता चलता है कि चीन में अमेरिकी वाहन निर्माता कंपनी का रुतबा पहले के मुकाबले कम हुआ है। इसका दूसरा कारण ये भी है कि चीन में वहां की कंपनियां किफायती इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने पर प्रमुखता से फोकस कर रही हैं।

टेस्ला से क्यों हो रहा मोहभंग

चीन में टेस्ला की बिक्री घट रही है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में EV बिक्री के मामले में BYD का हिसाब-किताब सही रह सकता है। बार्कलेज ने दूसरी तिमाही में डिलीवरी में 11% की गिरावट की भविष्यवाणी की है, जो टेस्ला की अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। टेस्ला ने कई वर्षों की तेज वृद्धि के बाद एकदम से ऐसी गिरावट का सामना किया है।

इसने जनवरी में चेतावनी दी थी कि 2024 में डिलीवरी की वृद्धि काफी कम होगी क्योंकि महीनों से चल रही कीमतों में कटौती से मिलने वाली बढ़त कम हो गई है। ईवी निर्माता ने चीन में अपने पुराने मॉडलों की कमजोर मांग को पूरा करने के लिए मार्च से अपने शंघाई प्लांट में अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली मॉडल वाई इलेक्ट्रिक कार के उत्पादन में दोहरे अंकों के प्रतिशत की कटौती की है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद इसका दूसरा सबसे बड़ा बाजार है।

BYD की EV बिक्री स्थिर

टेस्ला से मुकाबला करने वाली चीनी कंपनी BYD ने EV बिक्री में स्थिर वृद्धि बनाए रखी है, जबकि Nio जैसे EV अपस्टार्ट ने पिछली तिमाही में शानदार वृद्धि दर्ज की है। दूसरी तिमाही में NIO की वाहन डिलीवरी दोगुनी से अधिक बढ़कर 57,300 यूनिट हो गई है। चीन पैसेंजर कार एसोसिएशन (CPCA) के महासचिव कुई डोंगशू ने कहा कि कीमतों में कटौती और गैसोलीन से चलने वाले वाहनों से EV और हाइब्रिड की ओर उपभोक्ता मांग में वृद्धि हाल के महीनों में चीनी EV निर्माताओं की मजबूत बिक्री के पीछे मुख्य कारण हैं।

ये भी पढ़ें- भारतीय बाजार में OLA के Electric Scooter की बढ़ी मांग, जानें June 2024 में कैसी रही बिक्री


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.