Move to Jagran APP

Citroen Basalt को Bharat NCAP क्रैश टेस्ट में मिले 4 स्टार, जानिए कितनी है सेफ

Citroen Basalt Crash Rating सेट्रॉन बेसाल्ट का Bharat NCAP सेफ्टी क्रैश टेस्ट किया गया है। इस टेस्ट में इसे 4 स्टार रेटिंग मिली है। बेसाल्ट को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 32 में से 26.19 पॉइंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 49 में से 35.90 पॉइंट मिले है। यह 6 एयरबैग्स EBD के साथ ABS हिल-स्टार्ट असिस्ट ESC TPMS ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट और रिवर्स पार्किंग कैमरा के साथ आती है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sat, 12 Oct 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
Citroen Basalt को Bharat NCAP क्रैश टेस्ट।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Citroen Basalt का पहला क्रैश टेस्ट किया गया है वो भी भारत में। Bharat NCAP सेफ्टी क्रैश टेस्ट में इसे चार स्टार की रेटिंग दी गई है। Bharat NCAP एक भारतीय क्रैश टेस्ट एजेंसी है। बेसॉल्ट को हाल ही में 7.99 रुपये से लेकर 13.83 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च किया गया था। आइए जानते हैं कि Basalt को Bharat NCAP सेफ्टी क्रैश टेस्ट में अडल्ट, चाइल्ड समेत बाकी चीजों कितनी सेफ्टी रेटिंग मिली है।

Basalt को एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (AOP) में 32 में से 26.19 पॉइंट मिले है। वहीं, चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन (COP) में 49 में से 35.90 पॉइंट मिले है। इस रेटिंग के कारण दोनों में ही इसे चार स्टार रेटिंग मिले है।

एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन

एडल्ट प्रोटेक्शन के मामले में इसे ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन को अच्छी सेफ्टी मिली है। ड्राइवर के चेस्ट, थाई, बाएं पैर और सह-चालक की थाई को मामूली सेफ्टी मिली है। वहीं, इसके साइड इम्पैक्ट टेस्ट में सिर, चेस्ट, पेट और पेल्विस को अच्छी सुरक्षा मिली है। इसे फ्रंटल ऑफ़सेट डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में 16.00 में से 10.19 पॉइंट और साइड मूवेबल डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में 16.00 में से 16.00 पॉइंट मिले है।

Citroen Basalt Crash Rating

चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन

  • इसे चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के डायनेमिक टेस्ट में 24 में से 19.90 पॉइंट, सामने और साइड प्रोटेक्शन के लिए क्रमशः 8 में से 8 और 4 में से 4, 3 साल के बच्चे का फ्रंटल इम्पैक्ट के लिए 8 में से 3.9 स्कोर मिला है। यह भले ही  परफेक्ट स्कोर नहीं है, लेकिन हम बेसाल्ट की सेफ्टी रेटिंग से बहुत प्रभावित हैं।
  • Bharat NCAP टेस्ट में बेसाल्ट के NA पेट्रोल के U और प्लस वेरिएंट का इस्तेमाल किया गया, जबकि टर्बो-पेट्रोल बेसाल्ट के प्लस और मैक्स वेरिएंट का इस्तेमाल किया गया।

Citroen Basalt: सेफ्टी फीचर्स

बेसाल्ट में पैसेंजर की सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग्स, EBD के साथ ABS, हिल-स्टार्ट असिस्ट, ESC, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS), ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट और सेंसर के साथ रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Citroen Basalt Crash Rating

Citroen Basalt: इंजन

इसमें 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 110 PS और 205 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके इंजन को 6-स्पीड मैनुअल या सिक्स-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के साथ जोड़ा गया है।

Citroen Basalt: कीमत

सिट्रोन बेसाल्ट 7.99 लाख रुपये से 13.83 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में आती है। यह अपने सेगमेंट में मुकाबला टाटा कर्व, हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस के निचले वेरिएंट से भी है।

यह भी पढ़ें- नई Skoda Kylaq का आया एक और टीजर, नए अलॉय व्हील के साथ नवंबर में होगी लॉन्च