Move to Jagran APP

भारत में Citroen की पहली कार की सामनें आई बुकिंग तारीख, जानें कीमत और लॉन्च को लेकर क्या है रिपोर्ट

कंपनी ने अपनी पहली कार Citroen C5 Aircross को 1 फरवरी को पेश किया। जिसके लिए अधिकारिक बुकिंग 1 मार्च से शुरू की जाएंगी। हालांकि बुकिंग राशि को लेकर अभी कंपनी की तरफ से कोई बयान नहीं आया है

By BhavanaEdited By: Updated: Wed, 17 Feb 2021 09:23 AM (IST)
Hero Image
Citroen C5 Aircross की तस्वीर (फोटो साभार: सिट्रोन)
नई दिल्ली, ऑटो डेस्क।  Citroen C5 Aircross Bookings: फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी Citroen ने हाल ही में मिड साइज एसयूवी सेगमेंट के साथ भारतीय बाजार में एंट्री को तैयार है। कंपनी ने अपनी पहली कार Citroen C5 Aircross को 1 फरवरी को पेश किया। जिसके लिए अधिकारिक बुकिंग 1 मार्च से शुरू की जाएंगी। हालांकि बुकिंग राशि को लेकर अभी कंपनी की तरफ से कोई बयान नहीं आया है, वहीं भारत में Citroen C5 Aircross को अगले महीने ब्रिकी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

दोनों वैरिएंट के डिजाइन: यह एसयूवी दो वेरिएंट्स फील और शाइन में उपलब्ध होगी। जिसके बेस वैरिएंट के मुकाबले टॉप मॉडल में तीन खास फीचर्स को शामिल किया जाएगा। बतौर डिजाइन इस कार में फ्रंट स्प्लिट एलईडी हेडलैम्प्स, ग्रिल के साथ इंटीग्रेटेड LED DRLs, फॉग लैंप असेंमबली, 18-इंच के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स, रूफ रेल्स, बड़े C- शेप्ड क्रोम के साथ विंडो, चारों ओर रूफ माउंटेड स्पॉइलर और स्क्वायर-शेप्ड LED स्टिल्स के साथ इंटीग्रेटेड ग्राफिक्स प्रमुख हाइलाइट हैं। वहीं इस कार के शाइन ट्रिम में उपर मौजूद डिजाइन के अलावा एलईडी हेडलैम्प, एक पैनोरमिक सनरूफ और हैडस फ्री टेलगेट ओपनिंग डिजाइन शामिल होगा।

फीचर्स : Citroen SUV की लंबाई 4,500mm और व्हीलबेस 2,730mm का है, जो इसे इसके प्रमुख प्रतिद्वंद्वी Jeep Compass से हर मायने में अधिक लंबा बनाता है। बतौर फीचर्स Citroen की इस कार में 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (Android Auto और Apple CarPlay के साथ), 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर की सीट, ड्यूल-ज़ोन कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल से लैस किया है। इसके अलावा स्टैंडर्ड सुरक्षा सुविधाओं में ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग सिस्टम, छह एयरबैग के साथ-साथ फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

इंजन, पॉवर और कीमत: जानकारी के लिए बता दें, कि C5 एयरक्रॉस सिर्फ एक डीजल इंजन के साथ पेश की जाएगी। यह 2.0-लीटर इंजन होगा। जो 177PS की पावर और 400Nm टॉर्क के के साथ आएगा। जिसे 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मार्च में लॉन्च के समय इस एसयूवी की कीमत 28 लाख रुपये तय की जाएगी।

10 शहरों में खुलेंगे शोरूम: फिलहाल कंपनी अपने भारत में शोरूम खोलने पर ध्यान दे रही है, इस क्रम में कंपनी की योजना 10 'ला मैसन' सिट्रोएन शोरूम खोलने की है। जिसमें प्रमुख शहर दिल्ली, गुरुग्राम, कोलकाता, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई और कोचीन शामिल होंगे।