Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Citroen eC3 को यूरोप में किया गया पेश, जानिए कीमत से लेकर रेंज तक की डिटेल

यूरोप में पेश की गई Citroen eC3 एक नए प्लेटफॉर्म पर आधारित है जबकि भारत-स्पेक eC3 की तुलना में एक अलग पावरट्रेन का भी उपयोग करती है। यूरोपियन Citroen eC3 को भारत-स्पेक मॉडल की तुलना में अधिक एंगुलर फ्रंट फेसिया मिलती है जिसके सेंटर में नया Citroen Logo भी दिया गया है। इसमें फिर भी स्पोर्टी दिखने वाले डुअल-टोन अलॉय व्हील हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 18 Oct 2023 04:49 PM (IST)
Hero Image
Citroen eC3 को यूरोपीय बाजार में पेश किया गया है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। फ्रांसीसी कार निर्माता Citroen ने यूरोपीय बाजार के लिए अपनी किफायती इलेक्ट्रिक कार Citroen eC3 को पेश किया है। सबसे बड़ी बात ये है कि यूरोपीय बाजार में रिवील की गई eC3 इंडिया-स्पेक इलेक्ट्रिक कार से काफी अलग है। यूरोप के लिए Citroen eC3 को एक बिल्कुल नया डिजाइन दिया गया है। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

यूरोप की Citroen eC3

यूरोप में पेश की गई Citroen eC3 एक नए प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जबकि भारत-स्पेक eC3 की तुलना में एक अलग पावरट्रेन का भी उपयोग करती है। यूरोपियन Citroen eC3 को भारत-स्पेक मॉडल की तुलना में अधिक एंगुलर फ्रंट फेसिया मिलती है, जिसके सेंटर में नया Citroen Logo भी दिया गया है। इस ईवी में कुछ ब्लैक एलीमेंट्स के साथ एक ग्रिल और सी-आकार के एलईडी डीआरएल मिलते हैं। प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ साइड प्रोफाइल eC3 की तुलना में अधिक परिपक्व दिखती है। इसमें फिर भी स्पोर्टी दिखने वाले डुअल-टोन अलॉय व्हील हैं।

यह भी पढ़ें- Lamborghini Huracan Sterrato की भारत में हुई एंट्री, केवल 15 ग्राहक ही खरीद पाएंगे ये सुपरकार

नए प्लेटफॉर्म पर आधारित है ये ईवी

यूरो-स्पेक eC3 भारतीय मॉडल को रेखांकित करने वाले CC21 प्लेटफॉर्म के विपरीत, स्टेलेंटिस के 'स्मार्ट कार' प्लेटफॉर्म के एक संस्करण पर आधारित है। जैसा कि कहा गया है, Citroen नए eC3 को 44 kWh बैटरी पैक के साथ पेश कर रही है, जो WLTP टेस्टिंग साईकिल के अनुसार एक बार चार्ज करने पर 320 किमी (199 मील) तक की रेंज प्रदान करती है।

चार्जिंग, रेंज और कीमत

कार में 100 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जिंग की क्षमता है, जो केवल 26 मिनट में बैटरी को 20% से 80% तक बढ़ा सकती है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर 113 एचपी की अधिकतम शक्ति उत्पन्न करती है। यूरोप के लिए नई Citroen eC3 की कीमत €23,300 है जो भारतीय मुद्रा में लगभग 20.52 लाख रुपये है।

इसके विपरीत, भारत-स्पेक Citroen eC3 की कीमत 11.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। Citroen का कहना है कि eC3 का एक अधिक किफायती संस्करण 2025 तक €19,990 (INR 17.6 लाख) की कीमत के साथ आएगा और 200 किमी की रेंज प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें- Maruti Suzuki ने पार किया 10 लाख ऑटोमैटिक कारों की बिक्री का आंकड़ा, सबसे ज्यादा इन शहरों में रही मांग