Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Citroen eC3: सिट्रॉएन की इलेक्ट्रिक हैचबैक Crash Test में हुई फेल, Global NCAP से मिली जीरो रेटिंग

फ्रांस की वाहन निर्माता Citroen की ओर से भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक हैचबैक कार के तौर पर eC3 को ऑफर किया जाता है। लेकिन यह गाड़ी सुरक्षा के मामले में काफी पीछे रह जाती है। Global NCAP की ओर से किए गए क्रैश टेस्‍ट में इस गाड़ी को जीरो रेटिंग मिली है। रिपोर्ट में और क्‍या जानकारी दी गई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 21 Mar 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Citroen eC3 इलेक्ट्रिक कार को Global NCAP क्रैश टेस्‍ट में जीरो रेटिंग मिली है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। Citroen की ओर से देश में eC3 को इलेक्ट्रिक हैचबैक के तौर पर ऑफर किया जाता है। लेकिन सेफ्टी के लिए किए गए Crash Test में Global NCAP ने इस कार को जीरो रेटिंग दी है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कंपनी की ओर से इस कार में किस तरह के सेफ्टी फीचर्स को दिया जाता है।

Crash Test में फेल हुई Citroen eC3

ग्‍लोबल एनसीएपी की ओर से हाल में किए गए क्रैश टेस्‍ट में फ्रेंच कार निर्माता की इलेक्ट्रिक कार eC3 बुरी तरह से फेल हो गई है। संस्‍थान की ओर से इस कार को सेफ्टी के लिए जीरो स्‍टार मिले हैं। ग्‍लोबल एनसीएपी की आधिकारिक वेबसाइट पर इस कार से जुड़ी जानकारी दी गई है। जिसके मुताबिक एडल्‍ट की सुरक्षा में इसे जीरो और बच्‍चों की सुरक्षा के लिए इस कार को टेस्‍ट के बाद एक स्‍टार मिला है। खास बात यह थी कि जिस गाड़ी का टेस्‍ट किया गया है वह भारत में बनी हुई कार है।

यह भी पढ़ें- Bharat NCAP vs Global NCAP: भारतीय ग्राहकों के हिसाब से दोनों में कौन बेहतर? आसान भाषा में समझें

टेस्‍ट में मिला कैसा स्‍कोर

ग्‍लोबल एनसीएपी की ओर से किए गए क्रैश टेस्‍ट में सिट्रॉएन की इस कार को अडल्‍ट की सुरक्षा में 34 में से सिर्फ 20.86 पाइंट मिले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक फ्रंटल इम्‍पैक्‍ट टेस्‍ट में ड्राइवर और पैसेंजर के सिर और गर्दन पर सुरक्षा बेहतर थी। लेकिन छाती पर सुरक्षा काफी कम थी। वहीं साइड इम्‍पैक्‍ट टेस्‍ट में सिर पर मार्जनल और छाती पर थोड़ी बेहतर सुरक्षा मिली। टेस्‍ट के मुताबिक बॉडीशेल इंटीग्रिटी स्‍टेबल थी और दरवाजों पर साइड इम्‍पैक्‍ट प्रोटेक्‍शन में भी कार बेहतर रही। एडल्‍ट टेस्‍ट के साथ ही बच्‍चों की सुरक्षा में भी कार को 49 में से 10.55 अंक मिले।

कैसे थे सेफ्टी फीचर

ग्‍लोबल एनसीएपी की ओर से जिस कार को टेस्‍ट किया गया। उसमें स्‍टैंडर्ड तौर पर दो एयरबैग दिए गए थे। इसके अलावा टेस्‍ट की गई कार में ईएससी भी नहीं था।

यह भी पढ़ें- Citroen का सेफ्टी पर पूरा फोकस, 6 एयरबैग के साथ आएंगी सभी गाड़ियां; जानिए डिटेल