Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Citroen का सेफ्टी पर पूरा फोकस, 6 एयरबैग के साथ आएंगी सभी गाड़ियां; जानिए डिटेल

Citroen गाड़ियों में सुरक्षा मानकों का पूरा ध्यान रख रही है। यही वजह है कि कंपनी के द्वारा हाल ही दिए गए एक बयान में कहा गया है कि अब सभी मॉडल्स में मानक सेफ्टी के तौर पर 6 एयरबैग दिए जाएंगे। इसके अलावा ISOFIX सीट एंकरेज और रियर सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे अन्य सुरक्षा बिट्स को भी ध्यान में रखा जाएगा। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 03 Feb 2024 09:30 AM (IST)
Hero Image
Citroen सभी मॉडल्स में देगी 6 एयरबैग

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। वाहन निर्माता Citroen सेफ्टी मानकों को खास ध्यान में रख रही है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह भारत में अपनी सभी गाड़ियों को मुख्य सेफ्टी फीचर्स के साथ पेश करेगी। ऐसा सुरक्षा को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। कहा गया है कि आगामी समय में सिट्रोएन अपने सभी कार मॉडलों को मानक के रूप में छह एयरबैग से लैस करेगी। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

सभी मॉडल्स में मिलेंगे 6 एयरबैग

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुख्य सेफ्टी को इस कैलेंडर वर्ष की दूसरी छमाही से शुरू कर दिया जाएगा। एक बयान में Citroen ने बताया कि वह न केवल 6 एयरबैग देगी बल्कि, ISOFIX सीट एंकरेज और रियर सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे अन्य सुरक्षा बिट्स को अपनी सभी कारों और सभी वेरिएंट में मानक के रूप में पेश करेगी।

सेफ्टी के लिए जरूरी है ये चीज

गाड़ियों में 6 एयरबैग और मानक सेफ्टी फीचर्स देने के मामले में सिट्रोएन भी अन्य कार निर्माताओं की लिस्ट में शामिल हो गया है। 6 एयरबैग प्रणाली में फ्रंट एयरबैग, साइड एयरबैग और कर्टेन एयरबैग शामिल हैं और कई रिसर्च से पता चला है कि ये दुर्घटना की स्थिति में गंभीर चोटों या यहां तक ​​कि मृत्यु को रोकने में काफी जरूरी भूमिका निभाता है।

वहीं, भारत के दृष्टिकोण को देखते हुए ये और भी जरूरी हो जाता है। क्योंकि यहां सड़कों की स्थिति कई बार दुर्घटना का कारण बन जाती है। यहां पेश की जाने वाली कारों में ऐसे सुरक्षा उपायों की भूमिका विशेष रूप से जरूरी है।

भारत में मौजूद हैं ये मॉडल

Citroen ने 2021 की शुरुआत में C5 Aircross SUV के साथ भारतीय बाजार में एंट्री की थी और मौजूदा समय में C3, eC3 इलेक्ट्रिक कार और C3 एयरक्रॉस SUV जैसे मॉडल भी पेश करता है।

ये भी पढ़ें- Honda ने Elevate SUV की दम पर पिछले महीने की बंपर बिक्री, सेल में हुई 10 फीसदी की बढ़ोतरी