Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

MS Dhoni से प्रेरित स्‍पेशल एडिशन कारों को लॉन्‍च करेगी Citroen, जानें पूरी डिटेल

फ्रांस की कार निर्माता Citroen की ओर से भारतीय बाजार में आईसीई और इलेक्ट्रिक कार और एसयूवी को ऑफर किया जाता है। कंपनी की ओर से जल्‍द ही भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान MS Dhoni से प्रेरित होकर अपनी कारों के स्‍पेशल एडिशन लॉन्‍च किए जाएंगे। कंपनी की ओर से इस बारे में और क्‍या जानकारी दी गई है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 06 Jun 2024 10:29 AM (IST)
Hero Image
सिट्रॉएन की ओर से एमएस धोनी एडिशन की कारों को किया जाएगा लॉन्‍च।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी से प्रेरणा लेकर Citroen की ओर से अपनी कारों के स्‍पेशल एडिशन को देश में लॉन्‍च किया जाएगा। कंपनी की ओर से इस बारे में और क्‍या जानकारी दी गई है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

MS Dhoni से प्रेरणा लेकर आएंगी ये कारें

फ्रांस की वाहन निर्माता Citroen ने घोषणा की है कि वह भारतीय बाजार में जल्‍द ही अपनी दो कारों को महेंद्र सिंह धोनी से प्रेरणा लेकर स्‍पेशल एडिशन के साथ लॉन्‍च करेगी। कंपनी की ओर से कुछ समय पहले ही भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान को अपना ब्रैंड अंबेसडर बनाया गया है। जानकारी के मुताबिक कंपनी अपनी हैचबैक C3 और C3 एयरक्रॉस के स्‍पेशल एडिशन लॉन्‍च करेगी। इन कारों में धोनी की जर्सी के नंबर 7 को भी दिया जा सकता है और ब्‍लू के साथ ऑरेंज रंगों की थीम को भी दिया जा सकता है।

क्‍या होंगी खासियत

महेंद्र सिंह धोनी से प्रेरणा लेकर आने वाले स्‍पेशल एडिशन में कंपनी की ओर से ज्‍यादातर कॉस्‍मैटिक बदलाव किए जाएंगे। कंपनी अपनी इन मौजूदा कारों में कुछ एक्‍सेसरीज को भी ऑफर कर सकती है। लेकिन इनके इंजन में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। वहीं कीमत के मामले में यह अपने सामान्‍य वर्जन से मामूली महंगे हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Compact Sedan Waiting Period: कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कारों को June 2024 में खरीदने पर कितना करना होगा इंतजार

कैसे हैं फीचर्स

कंपनी की ओर से सामान्‍य वर्जन वाली C3 और C3 एयरक्रॉस में 10.2 इंच इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, वायरलेस एंड्राइड ऑटो, एपल कार प्‍ले, मैनुअल क्‍लाइमेट कंट्रोल, ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ईएसपी, हिल होल्‍ड असिस्‍ट, टीपीएमएस और रियर व्‍यू कैमरा जैसे कई फीचर्स को दिया जाता है।

कितना दमदार है इंजन

सिट्रॉएन की ओर से अपनी दोनों ही कारों में 1.2 लीटर की क्षमता का सामान्‍य और टर्बो चार्ज इंजन का विकल्‍प दिया जाता है। 1.2 लीटर के सामान्‍य इंजन से इन कारों को 82 पीएस की पावर और 115 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। वहीं 1.2 लीटर टर्बो चार्ज इंजन से इनको 110 पीएस की पावर और 190 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क दिया जाता है। इनमें छह स्‍पीड मैनुअल और छह स्‍पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्‍प भी मिलता है। वहीं सामान्‍य इंजन के साथ पांच स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन को दिया जाता है।

स्‍टैंडर्ड वेरिएंट्स की क्‍या है कीमत

सिट्रॉएन की ओर से C3 कार को 6.16 लाख रुपये से लेकर नौ लाख रुपये तक की एक्‍सशोरूम कीमत पर ऑफर किया जाता है। वहीं C3 एयरक्रॉस की एक्‍सशोरूम कीमत की शुरूआत 9.99 लाख रुपये से होती है और इसके टॉप वेरिएंट को 14.11 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है।

यह भी पढ़ें- नई जेनरेशन वाली Volkswagen Tiguan भी सुरक्षा के मामले में है बेहतरीन एसयूवी, Crash Test में मिले फाइव स्‍टार