Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CNG और Petrol Car में किसी एक को चुनने में कन्फ्यूजन? इन तरीकों से जानिए आपके लिए कौन है बेहतर

नई कार खरीदने वालों के लिए यह एक आम समस्या है कि वे केवल पेट्रोल वाली कार खरीदें या पेट्रोल-सीएनजी कार। अगर आप इस बात को लेकर कंन्फ्यूज हैं कि CNG और Petrol Car में आपके लिए कौन बेहतर है तो इस लेख में हम इससे संबंधित कुछ जानकारी लेकर आए हैं। इसकी मदद से आप ये डिसाइड कर सकेंगे कि आपके लिए क्या बेहतर होने वाला है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 23 Nov 2023 02:16 PM (IST)
Hero Image
CNG और Petrol Car में क्या खास अंतर हैं? आइए, जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। देश में लगातार ग्रीनर फ्यूल सॉल्यूशन की ओर लोगों की रुचि बढ़ रही है। इस वजह से देश के ऑटोमोबाइल मार्केट में इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड और सीएनजी वाहनों की मांग बढ़ी है। हालांकि, कुछ लोग अभी भी पेट्रोल इंजन वाली कारों को लेकर ज्यादा उदारवादी हैं। एक ओर चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर समस्या है, तो वहीं दूसरी ओर डीजल-पेट्रोल वाली गाड़ियां काफी महंगी साबित हो रही हैं।

अगर आप इस बात को लेकर कंन्फ्यूज हैं कि CNG और Petrol Car में आपके लिए कौन बेहतर है, तो इस लेख में हम इससे संबंधित कुछ जानकारी लेकर आए हैं। इसकी मदद से आप ये डिसाइड कर सकेंगे कि आपके लिए क्या बेहतर होने वाला है।

यह भी पढ़ें- भरे कोहरे में भी हेडलाइट की चमक बरकरार रखनी है तो करें ये काम, विजिबिलिटी में नहीं आएगी दिक्कत

CNG और Petrol कारों में कौन बेहतर?

नई कार खरीदने वालों के लिए यह एक आम समस्या है कि वे केवल पेट्रोल वाली कार खरीदें या पेट्रोल-सीएनजी कार। निर्णय लेने में आपकी सहायता के लिए हम कुछ जानकारी लेकर आए हैं। मुख्य अंकर की बात करें, तो सीएनजी कारों के लिए पावर आउटपुट एक समस्या है, क्योंकि पेट्रोल मोड की तुलना में सीएनजी मोड में पावर कम हो जाती है। अगर आप ऐसे वाहन की तलाश में हैं, जो बेहतर पावर आउटपुट प्रदान करे तो आपके लिए केवल पेट्रोल इंजन वाला वाहन बेहतर रहेगा।

CNG Cars की ज्यादा डिमांड क्यों?

सीएनजी कारों की इतनी अधिक मांग और बिक्री कई कारकों से प्रेरित है। सीएनजी पेट्रोल या डीजल की तुलना में काफी सस्ती है। साथ ही ये काफी बेहतर फ्यूल एफिशियंशी प्रदान करती है। एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि सीएनजी से चलने वाली कारें आमतौर पर पेट्रोल-सीएनजी संयोजन के साथ आती हैं, जिससे वाहन पेट्रोल और सीएनजी दोनों ईंधन विकल्प पर चल सकता है।

यह भी पढ़ें- 80 हजार से भी कम दाम पर मिलती हैं ये टॉप-5 मोटरसाइकिलें, TVS Star City Plus से लेकर Hero Splendor iSmart लिस्ट में शामिल