Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Honda की कॉम्‍पैक्‍ट सेडान Amaze में मिल रही CNG, जानें पेट्रोल के मुकाबले कितनी है महंगी

जापानी कार निर्माता होंडा की ओर से कई बेहतरीन कारों को भारतीय बाजार में ऑफर किया जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी के कुछ शोरूम पर कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार Amaze में CNG का विकल्‍प भी दिया जा रहा है। पेट्रोल वर्जन के मुकाबले Amaze CNG को खरीदने के लिए कितनी ज्‍यादा कीमत देनी पड़ सकती है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 04 Jun 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Honda Amaze CNG के साथ कुछ डीलरशिप पर ऑफर की जा रही है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जापानी कार निर्माता Honda की ओर से भारतीय बाजार में दो सेडान और एक एसयूवी सेगमेंट के वाहनों की बिक्री की जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी अब पेट्रोल के साथ ही सीएनजी पर भी फोकस कर रही है। कंपनी की कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार Amaze को सीएनजी के साथ ऑफर किया जा रहा है। क्‍या कंपनी की ओर से ऐसा किया जा रहा है और पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी वर्जन की कीमत में कितना अंतर है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Honda Amaze में मिलेगी CNG

रिपोर्ट्स के मुताबिक होंडा की कॉम्‍पैक्‍ट सेडान कार Amaze को पेट्रोल के साथ ही CNG के साथ भी ऑफर किया जा रहा है। कंपनी की कुछ डीलरशिप पर ही इस कार को सीएनजी के साथ ऑफर किया जा रहा है। ऐसा पहली बार है कि होंडा की कार को शोरूम से ही पेट्रोल के अलावा CNG जैसे ईंधन के साथ ऑफर किया जा रहा है। होंडा की ओर से काफी समय पहले ही डीजल इंजन का उपयोग बंद कर दिया था और कंपनी पूरी तरह से पेट्रोल और हाइब्रिड तकनीक वाली कारों की बिक्री कर रही है।

कंपनी ने नहीं दी जानकारी

होंडा की अमेज कार को भले ही सीएनजी के साथ ऑफर किया जा रहा है। लेकिन कंपनी की ओर से इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। ऐसा माना जा रहा है कि डीलरशिप के जरिए ही अमेज में सीएनजी को ऑफर किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक अमेज में Lovato की सीएनजी किट दी जा रही है और डीलर के पास से ही इस पर वारंटी भी दी जा रही है।

यह भी पढ़ें- Mahindra की तीन SUVs पर June 2024 में मिल रहा लाखों रुपये बचाने का मौका, जानें किस पर क्‍या है Offer

कीमत में कितना अंतर

होंडा की ओर से अमेज की शुरूआती एक्‍स शोरूम कीमत 7.93 लाख रुपये है। इस कीमत के ऊपर डीलरशिप करीब 75 से 80 हजार रुपये तक अतिरिक्‍त लेकर सीएनजी को उपलब्‍ध करा रही है। खास बात यह है कि होंडा की ओर से अमेज को भले ही सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ ऑफर किया जाता है, लेकिन इस सेगमेंट में मारुति की ओर से डिजायर, हुंडई की ओर से ऑरा और टाटा टिगोर को भी सीएनजी के साथ बिक्री के लिए उपलब्‍ध करवाया जाता है।

यह भी पढ़ें- Toll Tax Exemption: किस कैटेगरी के लोगों को नहीं देना पड़ता टोल, सरकार से मिलती है 100 फीसदी की छूट