Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2021 Force Gurkha Vs Mahindra Thar: क्या महिंद्रा थार पर भारी पड़ेगी फ़ोर्स गुरखा, यहां जानें

नई महिंद्रा थार को पिछले साल यानी 2020 में लॉन्च किया गया था और तब से लेकर अब तक इस एसयूवी ने भारतीय कार मार्केट में एकछत्र राज किया है लेकिन इसे टक्कर देने के भारत में जल्द ही 2021 Force Gurkha SUV की एंट्री होने जा रही है

By Vineet SinghEdited By: Updated: Sun, 29 Aug 2021 08:19 AM (IST)
Hero Image
क्या महिंद्रा थार पर भारी पड़ेगी फ़ोर्स गुरखा, यहां जानें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में ऑफ-रोड एसयूवीज की बात करें तो मार्केट लीडर है Mahindra Thar जिसे लेकर जबरदस्त क्रेज है। दरअसल देश Royal Enfield बाइक्स को जिस तरह से शानों-शौकत के प्रतीक के रूप में देखा जाता है, ठीक उसी तरह से Thar को भी पसंद किया जाता है। लोग इस दमदार एसयूवी को शान की सवारी मानते हैं। नई महिंद्रा थार को पिछले साल यानी 2020 में लॉन्च किया गया था और तब से लेकर अब तक इस एसयूवी ने भारतीय कार मार्केट में एकछत्र राज किया है, लेकिन अब इसे टक्कर देने के भारत में जल्द ही 2021 Force Gurkha SUV की एंट्री होने जा रही है और कंपनी ने इसका टीजर भी लॉन्च कर दिया है। Force Gurkha भी एक दमदार ऑफ-रोड एसयूवी है जिसे पिछले साल ही लॉन्च किया जाना था लेकिन मौजूदा हालातों को देखते हुए कंपनी इसे अब लॉन्च करने जा रही है। भारत में महिंद्रा थार ही इसकी इकलौती प्रतिद्वंदी है ऐसे में आज हम आपके लिए इन दोनों एसयूवीज का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि दोनों के बीच क्या फर्क देखने को मिलेगा।

2021 Force Gurkha

2021 Force Gurkha की बात करें तो इसमें ग्राहकों को बीएस 6 कंम्पलाइंट 2.6-लीटर डीजल इंजन मिलने की उम्मीद है, जिसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स शामिल किया जा सकता है। यह इंजन अधिकतम 89 बीएचपी की पॉवर और 260 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। वहीं एडवेंचर के शौकीनों को उत्साहित करने के लिए इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम मिलेगा।

जानकारी के अनुसार कंपनी इस दमदार एसयूवी को 3-डोर और 5-डोर वर्जन में उतारेगी। इसके डिजाइन में ग्राहकों को एलईडी डीआरएल के साथ हेडलाइट्स का एक नया सेट, नए लुक से लैस ग्रिल और फ्रंट बम्पर, फ्रंट फेंडर के ऊपर टर्न इंडिकेटर्स, नए डिज़ाइन किए गए टेललाइट्स, नए डिज़ाइन किए गए व्हील और टेलगेट-माउंटेड स्पेयर व्हील जैसे कई डिज़ाइन अपग्रेड देखने को मिलेंगे। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि गुरखा को 10 से 12 लाख की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया जा सकता है।

Mahindra Thar

2020 Mahindra Thar में दो इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं जिनमें से पहला 2.0-लीटर mStallion TGDi पेट्रोल इंजन है तो वहीं दूसरा 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन है जिससे इस एसयूवी को जबरदस्त पावर मिलती है। इसके साथ ही इस कार में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और एक 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है।

अगर बात करें Mahindra Thar के फीचर्स की तो इसमें ड्रिजिल रेजिस्टेंट इंफोटेनमेंट स्क्रीन (एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले को सपोर्ट के साथ), प्लास्टिक फ्लोर मैट्स, वाटर एंड डस्ट रेजिस्टेंट कंट्रोल स्विच, टिल्ट अडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, पावर विंडो, इलेक्ट्रिकली एडजेस्टेबल ओआरवीएम, रिमोट फ्लिप की के साथ सेंट्रल लॉकिंग के साथ ड्रेन प्लग्स जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। इस कार के इंटीरियर को वाटर फ्रेंडली बनाया गया है। इसके कार में क्रूज़ कंट्रोल, ABS के साथ EBD, डुअल एयरबैग, हिल-होल्ड और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे सेफ्टी फीचर्स को शामिल किया गया है।