Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Renault Kiger को निसान मैग्नाइट और हुंडई वेन्यू से मिलेगी कांटे की टक्कर, जानें कौन सी एसयूवी है ज्यादा दमदार

उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी इस एसयूवी को 5.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में लॉन्च कर सकती है। आपको बता दें कि भारत में इस एसयूवी का मुकाबला Nissan Magnite और Hyundai Venue से होने वाला है।

By Vineet SinghEdited By: Updated: Thu, 11 Feb 2021 07:38 AM (IST)
Hero Image
Renault Kiger को इन कारों से मिलेगी कड़ी टक्कर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में Renault Kiger SUV को अनवील किया जा चुका है। ये कंपनी की पहली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो बेहतरीन फीचर्स और किफायती कीमत में लॉन्च की जा सकती है। आपको बता दें कि इसे CMF-A+ प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। अगर बात करें कीमत की तो उम्मीद जताई जा रही है कि कंपनी इस एसयूवी को भारत में 5.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में लॉन्च कर सकती है। आपको बता दें कि भारत में इस एसयूवी का मुकाबला Nissan Magnite और Hyundai Venue से होने वाला है। ऐसे में आज हम आपके लिए Renault Kiger, Nissan Magnite और Hyundai Venue का कम्पैरिजन लेकर आए हैं।

Renault Kiger

आपको बता दें कि Kiger में नैचुरली एस्पिरेटेड 1-लीटर का पेट्रोल और टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया गया है। अगर बात करें ट्रांसमिशन की तो ये एसयूवी मैनुअल, ऑटोमैटिक और सीवीटी गियरबॉक्स के ऑप्शन के साथ मार्केट में आएगी। फीचर्स की बात करें तो इस कार में ऑटोमैटिक AC, 8-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जो वायरलेस एप्पल कार प्ले और एंड्राइड ऑटो के साथ फुली डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले के साथ आएगा। इतना ही नई Kiger में अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा 405 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा।

Nissan Magnite

Nissan Magnite दो इंजन ऑप्शंस में उपलब्ध है जिनमें 1.0 लीटर और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट शामिल हैं। इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 71 bhp की मैक्सिमम पावर और 96 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है वहीं, इसका 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 99 bhp की मैक्सिमम पावर और 160 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है दोनों ही इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इसके टर्बो पेट्रोल यूनिट में ऑप्शनल CVT ऑटोमैटिक यूनिट मिलता है। इस एसयूवी की कीमत 5.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। फीचर्स की बात करें तो इसमें ग्राहकों को ABS, EBD, HSA, HBA, 8 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट मिलता है।

Hyundai Venue

हुंडई वेन्यू में 3 इंजन ऑप्शंस मिलते हैं जिनमें से पहला 1.5 लीटर का 4-cylinder टर्बो डीजल बीएस 6 इंजन है जो 90 बीएचपी का पावर और 220 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वही दूसरा 1.0 लीटर का बीएस 6 टर्बो पैट्रोल इंजन है जो 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। ‌तीसरे इंजन की बात करें तो यह 1.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है। फीचर्स की बात करें तो इस एसयूवी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ड्राइवर एयर बैग, पावर विंडो फ्रंट, पैसेंजर एयर बैग के साथ ब्लू लिंक टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस एसयूवी की कीमत 6.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।