Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Golden Era Of Cars: लंबी गाड़ियों वाली क्लासिकल फीलिंग... आपको याद है वो दमदार और लग्जरी कार?

Contessa Car भारत की वो कार थी जिसने भारत के लोगों को क्लासिक लग्जरी कार के बारे में बताया। इसकी लंबी साइज शानदार लुक ने 80 के दशक में बहुत से लोगों का दिल जीता। तो चलिए आज इस शानदार कार के बारे में जानते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Updated: Sat, 03 Dec 2022 07:30 AM (IST)
Hero Image
Contessa Car- Classical Feeling With This Long Car, See Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। 'गोल्डन एरा ऑफ कार्स' की इस कड़ी में आज जिस कार की बात हम करने जा रहे हैं वो कोई किफायती कार नहीं थी, बल्कि एक प्रीमियम कैटेगरी की लग्जरी कार थी। बात उस समय की है जब Hindustan Motors की किफायती Ambassador कार की चमक फीकी पड़ने लग गई थी और Maruti 800 ने भारतीय बाजार में अपना कब्जा जमा लिया था।

पर उस समय एक सेगमेंट ऐसा भी था जिसे किफायती नहीं, बल्कि एक क्लासी लग्जरी कार चाहिए थी, जो उनके स्टेट्स को और बढ़ा सकें। ऐसे में आई हिंदुस्तान मोटर्स की Contessa कार। फ्रंट और बैक दोनों तरफ से लंबी, डबल हेडलाइट और लोवर सीटींग पोजीशन Contessa को उस समय बाजार में मौजूद सारी गाड़ियों से अलग बना देती है। यादों के इस कारवां में आज हम इसी 'सुपर लग्जरी' गाड़ी के बारे में बात करें जा रहे हैं।

भारत में Contessa की शुरुआत

80 के दशक तक आते-आते एक नई तरह की गाड़ी की जरूरत काफी तेजी से महसूस की जाने लगी। Hindustan Motors भी इस कमी को महसूस कर रही थी और 1984 में Contessa को उतारा गया। वास्तव में Contessa कार वॉक्सहॉल विक्टर FE/VX पर आधारित थी, जिसे 1978 में यूरोप में पहले ही बंद कर दिया गया था। पर भारत में इस तरह की कोई भी गाड़ी उस समय तक नहीं देखी गई थी। बस मौके के फायदा उठाते हुए हिंदुस्तान मोटर्स ने इसकी लाइसेंस अपने नाम कर ली।

इन खूबियों ने किया था लोगों को आकर्षित

Contessa अपने समय की लग्जरी कार तो थी ही, साथ ही इसके इंजन ने लोगों को अपना दिवाना बनाया था। यह अपने आप में ऐसी पहली कार थी, जिसमें दो इंजन को रखा गया था। 1,489cc वाला यह इंजन इसके यूरोपीय मॉडल में भी था।

धीरे-धीरे इस कार का खुमार बॉलीवुड की गलियों तक पहुंचने लगा। चाहे डॉन फिल्म हो या खुद अमिताभ बच्चन, इस कार नें धूम मचा दी थी। अपने बॉक्सी डिजाइन और रियर-व्हील-ड्राइव फॉर्मेट के कारण Hindustan Contessa भारत की 'मसक्युलर कार' भी कही जाने लगी। पर जैसा कि हर कार के साथ होता है इसकी कमियों ने इसे बाजार से आउट कर दिया।

Contessa की कमियों ने किया इसे आउट

भले ही Contessa को एक दमदार इंजन के साथ भारत में लाया गया था, लेकिन महज 50 से 54hp की पावर उस समय के हिसाब से पर्याप्त नहीं लग रही थी। साथ ही इसकी ज्यादा कीमत, धीमी पिकअप और संकरे सस्तों पर इसे मोड़ने में आने वाली दिक्कत लोगों को इतना पसंद नहीं आ रही थी। नतीजतन, इसकी डिमांड कम होती जा रही थी। साथ ही, फोर्ड, फिएट और टाटा जैसे ब्रांडों ने उस समय तक अपने नए मॉडल्स को बाजार में उतारना शुरू कर दिया था, जिससे यह कार पिछड़ने लगी। आखिरकार 2002 में 80 के दशक की इस लग्जरी कार का जीवन समाप्त हुआ।

इलेक्ट्रिक कार के रूप में लाने की हो रही तैयारी

भले ही इस आइकॉनिक कार का दौर भारत में खत्म हो गया है, लेकिन कंपनी इसे फिर से लोगों के बीच लाने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिंदुस्तान मोटर्स ने इसी साल अपनी इस ब्रांड नेम को ट्रेडमार्क कराया है, जिसे इलेक्ट्रिक कार के रूप में लाए जाने की बात कही जा रही है। अब देखना है कि क्या अपकमिंग Contessa भी इसके पुराने मॉडल की तरह अपना जादू चला पाएगी, जिसने भारतीयों को लग्जरी कारों का स्वाद चखाया था।

ये भी पढ़ें-

तेज धूप कार के पेंट को कर रही फीकी, करा लें ये कोटिंग, सालों-साल चमक रहेगी बरकरार

Car Tips: गाड़ी हो गई लॉक पर चाबी रह गई अंदर? टेशन नहीं, इन आसान टिप्स से कार को करें अनलॉक