Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश को मिलने वाली है एशिया की सबसे लंबी और ऊंची Tunnel, अटल टनल से होगी एडवांस?

ये टनल 14.5 किलोमीटर लंबी होगा जो जम्मू और कश्मीर को सीधे लद्दाख से जोड़ेगी। इससे लोगों को समय और धन दोनों की बचत होगी। कयास लगाया जा रहा है कि इस टनल के बनने के बाद सफर 1 घंटे के भीतर तय होगा। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Mon, 10 Apr 2023 08:46 PM (IST)
Hero Image
देश को मिलने वाली है एशिया का सबसे लंबी और उंची Tunnel

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कई ऐसे इलाके हैं, जहां पहाड़ों को काट कर छोटे-छोटे टनल बनाए गए हैं, जिससे पहाड़ों पर आवागमन में सुचारू रूप से हो सके। अभी तक 9.02 किलोमीटर तक की लंबी और सबसे बड़ी टनल का ताज अटल टनल के नाम था। लेकिन आने वाले समय में ये ताज Zojila Tunnel के नाम होने वाला है, जिसपर आधा काम हो चुका है।

कितनी लंबी होगी ये टनल

ये टनल 14.5 किलोमीटर लंबी होगा, जो जम्मू और कश्मीर को सीधे लद्दाख से जोड़ेगी। इससे लोगों को समय और धन दोनों की बचत होगी। कयास लगाया जा रहा है कि इस टनल के बनने के बाद सफर 1 घंटे के भीतर तय होगा।

इस टेक्नोलॉजी का किया गया है इस्तेमाल

टनल का निर्माण न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड से किया जा रहा है। जिसमें टनल की सेफ्टी, वर्क फोर्स की सेफ्टी और काम की गति शामिल है। यही मेथड यूरोप और उत्तरी अमेरिका में भी टनल के निर्माण के लिए यूज की जाती है।

महफूज होगा सफर

पहले यही सफर तय करने के लिए सेना के जवानों और लोगों को घूम के जाना पड़ता है, लेकिन एक बार जब ये टनल शुरू हो जाएगा तो लद्दाख और जम्मू-कश्मीर पहुंचना अधिक महफूज हो जाएगा। क्योंकि इन केंद्र शासित प्रदेशों में बर्फबारी अधिक होती है, जिसके चलते रास्ते जाम हो जाते हैं।

कब तक पूरा होगा काम?

एमइआइएल के साइट प्रभारी संजय शर्मा के अनुसार, यह टनल एशिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर सबसे लंबी टनल होगी। यंग हिमालयन रेंज में कई चुनौतियां काम कर रही हैं। लेकिन मुख्य चुनौती टनल के बाहर है। पहले दो साल यहां सर्दियों के महीनों में भी काम चालू रहा। यह टनल प्रोजेक्ट साल 2026 तक पूरा हो जाएगा।