Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइक चलाते समय साइलेंसर से आ रही पटाखों की आवाज? जानिए ठीक करने का आसान तरीका

कई बार फ़िल्टर के जाम होने के कारण गाड़ी के साइलेंसर से पटाखों की आवाज निकलती है। एक्सिलरेटर लेने पर अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो सबसे पहले बाइक के फिल्टर को निकाल कर एयर प्रेशर के जरिए साफ कर दें।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 03 Jan 2023 08:30 PM (IST)
Hero Image
इन वजहों से बाइक के साइलेंसर से आती हैं पटाखों जैसी आवाजें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। बाइक चलाते समय अगर आपके बाइक के साथ कुछ ऐसा होने लगता है, जो आज से कभी न हुआ तो राइडिंग का मजा किरकिरा हो सकता है। अगर बाइक चलाते समय साइलेंसर से बीच-बीच में पटाखे जैसी आवाज निकलती है तो परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। क्योंकि, इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं किन कारणों से ऐसा होता है और इसको ठीक करने के बारे में।

दरअसल साइलेंसर से पटाखों जैसी आवाज निकलना टू व्हीलर्स के लिए अच्छा संकेत नहीं है इससे इंजन पर भी अधिक प्रेशर पड़ता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आप मकैनिक को दिखाने के बजाय इसे खुद से ठीक कर सकते हैं।

फिल्टर के जाम होने से होती है समस्या

कई बार फ़िल्टर के जाम होने के कारण गाड़ी के साइलेंसर से पटाखों की आवाज निकलती है। एक्सिलरेटर लेने पर अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो सबसे पहले बाइक के फिल्टर को निकाल कर एयर प्रेशर के जरिए साफ कर दें। एयर फिल्टर को खोलने के बाद जब आप उसमें चिपकी धूल को देखेंगें, तभी आपको अंदाजा लग जाएगा कि साइलेंसर से आवाज एयर फिल्टर के जाम होने से आ रही है, या फिर कोई और कारण है। अगर एयर फिल्टर आपको साफ दिखता है तो आपको इंजन ऑयल चेक करना पड़ेगा।

इंजन ऑयल के खत्म होने से आती है ऐसी अवाजें

अभी भी अगर आपके बाइक के साइलेंसर से अगल आवाज आना बंद नहीं होता है तो समझ जाएं कि गाड़ी के इंजन ऑयल खत्म होने वाला है। गाड़ी के इंजन ऑयल को चेक करें अगर से कम मिलता है तो उसमें ऑरिजिनल इंजन ऑयल डालकर बाइक को स्टॉर्ट करके एक बार साइलेंसर की आवाज को चेक कर लें।

यह भी पढ़ें

Car Price Hike 2023: Maruti Suzuki इस महीने से बढ़ाएगी अपने सभी गाड़ियों के दाम

सस्ते में खरीदना है सेकंड हैंड बाइक या स्कूटर? कर लें ये तैयारी, हमेशा मिलेगी अच्छी डील