Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लंबी राइड के दौरान गाड़ी में लगे इस फीचर का जरूर करें इस्तेमाल, थकावट रहेगी दूर

आज का समय काफी अधुनिक हो चुका है। वहीं वाहन निर्माता कंपनियां भी लोगों को सुविधा और सुरक्षा के हिसाब से ही गाड़ियों की निर्माण कर रही है। आज हम आपको एक ऐसे फीचर के बारें में जा रहे हैं जिससे आप कार को काफी आसानी से चला पाएंगे।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Sun, 11 Dec 2022 12:31 PM (IST)
Hero Image
लंबे राइड के दौरान गाड़ी में लगे इस फीचर का जरूर करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज का समय काफी तेजी से आधुनिक होता जा रहा है। आजकल कार बनाते समय भी कंपनियां अपनी गाड़ियों में कुछ ऐसे फीचर्स को जोड़ रही है जो लोगों के लिए काफी आरामदायक और आसान बना दे। अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर अपनी कार से जा रहे हैं तो पक्का ये फीचर आपके काम का है। लॉन्ग ड्राइव करते -करते हम थक जाते हैं आज हम आपको एक ऐसे फीचर के बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप अपने सफर को और सुनहरा बना सकते हैं।

( Cruise Control) क्रूज कंट्रोल

जब भी हम लंबे सफर पर निकलते हैं तो थकान महसूस होने लगती है। इस समय आपको घबराना नहीं है आप इस बेहतरीन फीचर के इस्तेमाल से बिना ब्रेक लगाए और न ही रेस पैडल को दबाए सड़कों पर सुरक्षित अपनी कार को चला सकते हैं। इस खास फीचर का नाम( Cruise Control) क्रूज कंट्रोल है।

क्रूज कंट्रोल के जरिए बिना रेस दिए कार चला सकते हैं

क्रूज कंट्रोल के जरिए आप बिना रेस दिए कार चला सकते हैं। आपको बता दे इस फीचर को पहले महंगी गाड़ियों में इस्तेमाल किया जाता था लेकिन आज के समय में हर गाड़ियों में कंपनी इस फीचर को देती है। आप जब भी थकान महसूस करें हाईवे पर आप इस कंट्रोल को ऑन कर दे, इससे आपकी कार निश्चित रफ्तार से बिना एक्सलेटर के चलती रहेगी। ये फीचर आपके स्टीयरिंग के पास होता है। एक बटन की तरह दिखाई देता है।

जिसके ऊपर क्रूज लिखा होता है।

वापस कैसे नियंत्रण करें

आप इस फीचर को आमतौर पर हाईवे या ऐसी सड़कों पर इस्तेमाल कर सकते हैं, जब आप लंबे सफर के लिए जाते हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसको ऑन करने के बाद सिर्फ स्टीयरिंग को संभालकर गाड़ी चला सकते हैं। वापस से अपने स्पीड को संभालने के लिए क्रूज बटन को दबाना होगा या फिर आपको ब्रेक या एक्सीलेटर पर पांव रखते ही क्रूज कंट्रोल डिएक्टिव करना होगा।

ये भी पढ़ें-

Royal Enfield 650cc Himalayan और Scram को लॉन्च करने की पुरी तैयारी में है,कंपनी वैश्विक स्तर पर कर रही है काम

कहीं गलत तो नहीं है स्टीयरिंग पकड़ने का आपका तरीका, अपनाएं ये टिप्स और ड्राइविंग को बनाएं सेफ