Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dacia Spring EV से आज उठेगा पर्दा, 230 किमी रेंज के साथ मिल सकती हैं ये खूबियां

फ्रांस की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी रेनो की सब-ब्रांड Dacia आज (21 फरवरी) Dacia Spring EV का वैश्विक स्तर पर अनावरण करने वाली है। यह आगामी ईवी Renault Kwid पर आधारित है। इसमें कंपनी कई नए फीचर्स को अपग्रेड के तौर पर शामिल करने वाली है और इसकी रेंज को भी बेहतर किया जाएगा। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Wed, 21 Feb 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
Dacia Spring EV का आज अनावरण किया जाएगा। ( प्रतीकात्मक फोटो)

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। ईवी मार्केट के लिए Dacia लंबे समय से एक गाड़ी पर काम कर रही है। जो कि Dacia Spring EV है। आपको बता दें कि ये कार ICE  में Renault Kwid के नाम से दुनियाभर में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

किस प्लेटफॉर्म पर होगी आधारित

Renault Kwid आधारित Dacia Spring EV का आज अनावरण किया जाएगा। ऑटो दिग्गज ने पहले ही खुलासा किया था कि वह एक इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही है जो CMF-A प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी।

इस इलेक्ट्रिक कार के 2024 या 2025 में लॉन्च होने की उम्मीद है। हालांकि, ऑटो कंपनी ने इस कार के लॉन्च की सही समय सीमा का खुलासा नहीं किया है। लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इस ईवी को भारत में भी लॉन्च किया जाएगा।

नए स्टाइल में होगी एंट्री

उम्मीद की जा रही है कि इस ईवी को बदले हुए स्टाइल के साथ पेश किया जाएगा। इसमें एलईडी लैंप के साथ एक बदला हुआ हेडलैंप क्लस्टर और एक बिल्कुल नए रूप के साथ इंटीग्रेटेड एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइटें मिलेंगी। आगे और पीछे के बंपर भी नए स्वरूप के साथ आ सकते हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रिक हैचबैक माइक्रो-एसयूवी जैसी कई चीजों को बरकरार रखेगी।

इंटीरियर

Dacia Spring EV के केबिन में भी कई नए फीचर्स को जोड़ा जाएगा। इसमें कई प्रकार की सुविधाओं और कई कनेक्टिविटी विकल्पों के साथ एक नया डिजाइन वाला इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक बड़ा टचस्क्रीन इंन्फोटेनमेंट सिस्टम हो सकता है।

रेंज कितनी होगी?

वैश्विक स्तर पर पेश की जाने वाली डेसिया स्प्रिंग ईवी और रेनो क्विड ईवी में 26.8 kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है। इसमें लगी मोटर 43 बीएचपी की शक्ति और 125 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करती है। यह सिंगल चार्जिंग में 230 किमी की रेंज प्रदान करती है। संभावना है कि नए वर्जन को इससे ज्यादा रेंज के साथ लाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Kawasaki Ninja 500 जल्द होगी भारत में लॉन्च, ऑफिशियल टीजर से मिली डिजाइन की झलक