Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fortuner, Innova Crysta और Hilux के लिए शुरू हुई डिलीवरी, इस वजह से कर दिया गया था बंद

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि डीजल इंजन निर्धारित भारतीय नियमों को पूरा करते हैं और एक बार फिर से हम भारत में इनोवा क्रिस्टा फॉर्च्यूनर और हिलक्स की डिलीवरी प्रक्रिया को शुरू कर रहे हैं। हमें अपने सम्मानित ग्राहकों को हुई असुविधा के लिए खेद है। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 11 Feb 2024 10:40 AM (IST)
Hero Image
Fortuner, Innova Crysta और Hilux के लिए भारत में फिर शुरू हुई डिलीवरी

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने भारत में इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हिलक्स की डिलीवरी पर रोक लगा दी थी, ब्रांड के चुनिंदा डीजल इंजनों पर वैश्विक रोक के बाद कंपनी ने भारत में अस्थायी रूप से इनका डिस्पैच रोक दिया था। हालांकि, अब एक बार फिर से यूटिलिटी वाहनों को भारत में डिलीवरी के लिए उपलब्ध करवाना शुरू कर दिया है।

शुरू होगी टोयोटा की इन गाड़ियों की डिलीवरी

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि डीजल इंजन निर्धारित भारतीय नियमों को पूरा करते हैं और एक बार फिर से हम भारत में इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हिलक्स की डिलीवरी प्रक्रिया को शुरू कर रहे हैं। हमें अपने सम्मानित ग्राहकों को हुई असुविधा के लिए खेद है। एक ग्राहक केंद्रित संगठन के रूप में हम उच्चतम गुणवत्ता और सबसे सुरक्षित उत्पाद वितरित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इसलिए किया गया बंद

कंपनी ने कहा कि डीजल इंजन निर्धारित भारतीय नियमों को पूरा करते हैं। टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन ने पहले 29 जनवरी 2024 को वाहन परीक्षण में अनियमितताओं का पता चलने का खुलासा किया था, जिससे डीजल से चलने वाले वाहनों की बिक्री रोक दी गई थी।

अनियमितताओं के बारे में पता करने के लिए टोयोटा के द्वारा एक कमेटी बनाई गई थी और उसी के आधार पर इनकी डिलीवरी फिर से शुरू हुई है।

इंजन

टोयोटा के डीजल इंजनों में 2.4 लीटर, 2.8 लीटर और 3.3 लीटर V6 शामिल हैं। 2.4 लीटर चार-सिलेंडर 2GD डीजल इंजन टोयोटा इनोवा क्रिस्टा को पावर देता है , जबकि 2.8 लीटर चार-सिलेंडर 1GD सीरीज डीजल फॉर्च्यूनर और हिलक्स मॉडल पर देखा जाता है। 3.3 लीटर F33A V6 डीजल टोयोटा लैंड क्रूजर 300 और लेक्सस LX 500d को पावर देता है।

ये भी पढ़ें- Upcoming Compact SUVs: कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में जल्द एंट्री करेंगी ये दमदार गाड़ियां, Maruti और Kia सहित शामिल ये नाम