Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंतजार हुआ खत्म.... शुरू हुई Hero Vida इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी, सिंगल चार्ज पर चलेगा 163 किमी

Hero Vida Electric Scooter इलेक्ट्रिक स्कूटर का चलन दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। नए साल के शुरुआत से ही हीरो वाहन निर्माता कंपनी ने अपने VIDA V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी शुरू कर दी है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediUpdated: Sat, 31 Dec 2022 09:30 AM (IST)
Hero Image
Delivery of Hero Vida electric scooter starts, will run 163 km on single charge

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। Hero Vida Electric Scooter: इंडियन मार्केट में तेजी से ईवी का चलन बढ़ते जा रहा है। इसके साथ ही कई बड़ी कंपनियां इसमें तेजी से अपने कदम को बढ़ा रही है। अगर आपने VIDA V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को बुक किया था तो वाहन निर्माता कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी शुरू कर दी है। अब आपका इंतजार खत्म हो गया है। चलिए आपको इस स्कूटर के खास बातों के बारें में बताते हैं।

आपको बता दे कंपनी ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी बेंगलुरु में की है। इसके साथ ही कंपनी ने ये बताया की डिलीवरी जयपुर और दिल्ली में भी शुरू हो जाएगी। हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन और सीईओ पवन मुंजाल ने कहा, "वीडा के साथ हमारा विजन इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के ट्रेड को स्थापित करने का है जो ग्राहकों के साथ -साथ हमें भी काफी लाभान्वित करेगा। कंपनी ने ये कहा कि इसकी डिलीवरी के साथ हम अपने विजन को साकार करने लगे हैं।

कंपनी ने इस साल अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ अक्टूबर के महीने में कदम रखा था. जो रिमूवेबल बैटरी और थ्री-वे चार्जिंग विकल्पों के साथ आता है। इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज 80 किमी/घंटा की टॉप स्पीड के साथ सिंगल चार्ज पर 163 किमी है।

बैटरी

नया हीरो वीडा वी 1 दो वेरिएंट  प्लस और प्रो में उपलब्ध है। इसमें ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कई राइडिंग मोड्स इको, राइड, स्पोर्ट है। प्लस और प्रो वेरिएंट के लिए 0-40 किमी प्रति घंटे का समय लगता है, वहीं क्रमशः 3.4 सेकंड और 3.2 सेकंड है।दोनों में ली- आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। प्रो वेरिएंट 3.94 kWh बैटरी पैक के साथ आता है जबकि प्लस वर्जन में 3.44 kWh बैटरी पैक मिलता है। प्रो  वेरिएंट को 165km की IDC प्रमाणित रेंज मिलती है। दूसरी ओर , प्लस वेरिएंट को 143 किमी की प्रमाणित सीमा मिलती है। इस स्कूटर की फास्ट चार्जिगं स्पीड  1.2 किमी प्रति मिनट है।

कलर ऑप्शन

अगर आप कलर के शौकीन है तो कंपनी ने इस स्कूटर में आपको कई कलर ऑप्शन भी दिये हैं। इसमें तीन कलर ऑप्शन -मैट व्हाइट, मैट स्पोर्ट्स रेड और ग्लॉस ब्लैक मिलते हैं। वहीं दूसरी ओर प्रो वेरिएट चार कलर ऑप्शन में मैट व्हाइट, मैट स्पोर्ट्स रेड, ग्लॉस ब्लैक और अतिरिक्त मैट एब्राक्स ऑरेंज कलर में आता है।

कीमत

भारतीय बाजार में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर VIDA V1 Plus 1,35,705 रुपये  है और VIDA V1 Pro 1,46,880 रुपये (ऑन-रोड प्राइस, दिल्ली) है। वो भी सभी कनेक्टेड फीचर्स,पोर्टेबल चार्जर और चार्जिंग सर्विस सहित।

ये भी पढ़ें-

ड्राइंग रूम वाली फील देगा इस कार का केबिन, जानें कब होगी पेश

100 सीसी सेगमेंट में सबसे खास है Splendor plus XTEC बाइक, जानें इसकी मुख्य विशेषताएं