Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diesel Car चलाते समय कभी न करें ये गलतियां, कोल्ड रेविंग से बचने के साथ एग्जॉस्ट पर दें ध्यान

इंजन चालू करने के बाद उसे गर्म होने के लिए कुछ समय देना जरूरी है। इंजन को गर्म होने के लिए कुछ समय देने से पावरट्रेन को लंबे समय तक आकार में रहने और बेहतर प्रदर्शन देने में मदद मिलेगी। किसी डीजल कार को उसके एग्जॉस्ट से काला धुआं निकलते हुए देखना वाहन और पर्यावरण के लिए काफी खतरनाक है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 09 Jan 2024 01:13 PM (IST)
Hero Image
Diesel Car चलाते समय कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया भर में लगातार सख्त हो रहे एमीशन नॉर्म के चलते लगातार डीजल कारों की मांग खटती जा रही है। इसके बावजूद भी भारतीय बाजार में डीजल कारों काफी डिमांड है और सड़कों पर ये भारी मात्रा में फर्राटा भरते हुए नजर आती हैं।

अगर भविष्य में डीजल कारों को बंद किया जाता है, तो इसका सबसे ज्यादा असर मारुति सुजुकी और हुंडई पर पड़ेगा। आइए, जान लेते हैं कि एक डीजल कार चलाते समय किन महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

कोल्ड रेविंग से बचें

इंजन चालू करने के बाद उसे गर्म होने के लिए कुछ समय देना जरूरी है। इंजन को गर्म होने के लिए कुछ समय देने से पावरट्रेन को लंबे समय तक आकार में रहने और बेहतर प्रदर्शन देने में मदद मिलेगी। कोल्ड रेविंग का मतलब है जब आप इंजन को चालू करने के तुरंत बाद उसे घुमाना शुरू कर देते हैं। कोल्ड रेविंग से पावर मिल को नुकसान हो सकता है, क्योंकि स्टैटिक मोड में तेल गाढ़ा होता है और चिकनाई कम होती है। इससे पिस्टन, पिस्टन रिंग, वाल्व और सिलेंडर जैसे महत्वपूर्ण कंपोनेंट के समय से पहले खराब होने का खतरा बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें- Tata Punch EV को इन वेरिएंट्स और कलर ऑप्शन में कर सकते हैं बुक, जबरदस्त फीचर्स और रेंज के साथ जल्द होगी लॉन्च

एग्जॉस्ट पर ध्यान दें

किसी डीजल कार को उसके एग्जॉस्ट से काला धुआं निकलते हुए देखना वाहन और पर्यावरण के लिए काफी खतरनाक है। लंबे समय में यह आपके वाहन के लिए परेशानी भरा हो सकता है। एग्जॉस्ट से निकलने वाला धुआं इस बात का संकेत है कि पावरट्रेन में कुछ गड़बड़ है। ठंड के मौसम में वाहनों से कुछ धुआं निकलना आम बात है, जो आम तौर पर वाष्प होता है।

हालांकि, सामान्य मौसम की स्थिति में एग्जॉस्ट से निकलने वाले धुएं का मतलब है कि आपके इंजन में कुछ गड़बड़ है। एग्जॉस्ट से निकलने वाले काले धुएं का मतलब अत्यधिक ईंधन खपत, खराब इंजेक्टर या इंजन से संबंधित अन्य कोई समस्या हो सकता है। सफेद धुआं निकलने की वजह इंजन का कूलेंट लीक होना भी हो सकता है।

DPF को साफ रखें

DPF या डीजल पार्टिकुलेट फिल्टर, डीजल वाहनों के लिए एक महत्वपूर्ण कंपोनेंट होता है। ये आपके वाहन से पर्यावरण में हानिकारक उत्सर्जन तत्वों को रोकता है और कम करता है। इसे नियमित सर्विस और मेंटेनेंस के साथ साफ रखा जाना चाहिए। डीपीएफ कालिख और कणों से भर सकता है। इसकी वजह से इंजन की पावर, परफॉरमेंस और एफिशियंशी में दिक्कत हो सकती है। इसलिए, डीजल कार को दुरुस्त रखने के लिए डीपीएफ का समय-समय पर निरीक्षण और सफाई आवश्यक है।

यह भी पढ़ें- Bajaj Chetak vs Ola S1 Series: ओला और चेतक में आपके लिए कौन बेहतर? यहां जानिए सभी वेरिएंट्स की डिटेल