Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आप इस्तेमाल करते हैं ऐसी बाइक्स, स्पोक्स टेढ़ा होने पर न करें ये गलती

आज के समय में अगर ऑफ रोड बाइक्स की बात करें तो उनमें सबसे ज्यादा इन्हीं का इस्तेमाल किया जाता है। ऑफ रोडिंग में स्पोक व्हील झटके को कम करते हैं। वहीं स्पोक व्हील को एक बार बैंड होने पर भी दोबारा इस्तेमाल के लायक बनाया जा सकता है।

By Atul YadavEdited By: Updated: Sun, 11 Dec 2022 01:53 PM (IST)
Hero Image
पहिया में लगी तिलियां टेढ़ें होने के बड़े नुकसान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस समय जो भी मोटरसाइकिले आ रही हैं उसमें तिलियां वाले ऑप्शन समाप्त हो चुके हैं। अब स्पोक व्हील (तिलियों वाला पहिया) की जगह पर अलॉय व्हील का इस्तेमाल होने लगा है। हालांकि, बहुत से लोग अब भी स्पोक्स वाली मोटरसाइकिल चला रहे हैं। इन बाइक्स में कई बार देखा गया है कि कुछ स्पोक्स टेढ़े होने के वाबजूद भी लोग गाड़ी चलाते रहते हैं। इससे आगे चलकर समस्या आ सकती है उसका जिक्र इस खबर के माध्यम से करने जा रहे हैं।

पहिया में लगी तिलियां टेढ़ें होने के बड़े नुकसान

अगर आपके पास तिलियों वाली पुरानी मोटरसाइकिल है तो आपके लिए खबर फायदेमंद साबित हो सकती है। दरअसल कई बार देखा गया है लोग अपने मोटरसाइकिल का पूरा ख्याल तो रखते हैं लेकिन रिम और उसके तिलियों के प्रति उतना ध्यान नहीं देते हैं। कई सालों तक बाइक चलने के दौरान कई बार उसकी तिलियां टेढ़ी हो जाती है और रिम में जंग लगने लगते हैं। हालांकि, कई लोग इसे नजरअंदाज करके बाइक चलाने लगते हैं, जिससे टायर का रिम और कमजोर होने लगाता है। अगर समय रहते रिम की तिली को बदलवा दिया जाता है तो पूरी रिम को बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी और बाइक में पहले जैसे चलेगी।

बढ़ जाता है वाइब्रेशन

टेढ़ी तिली वाली बाइक को चलाते समय ही आपको कुछ अलग आभास होगा। क्योंकि, जैसे-जैसे आपके बाइक की स्पीड बढ़ेगी बाइक में वाइब्रेशन होना तेज हो जाएगा। कई बार अधिक वाइब्रेशन होने के चलते आप बार बार बाइक चलाते समय डिस्ट्रैक्ट हो सकते हैं।

स्पोक व्हील के फायदे

स्पोक व्हील की कीमत एलॉय व्हील की तुलना में काफी कम होती है। आज के समय में अगर ऑफ रोड बाइक्स की बात करें तो उनमें सबसे ज्यादा इन्हीं का इस्तेमाल किया जाता है। ऑफ रोडिंग में स्पोक व्हील झटके को कम करते हैं। वहीं स्पोक व्हील को एक बार बैंड होने पर भी दोबारा इस्तेमाल के लायक बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

कहीं गलत तो नहीं है स्टीयरिंग पकड़ने का आपका तरीका, अपनाएं ये टिप्स और ड्राइविंग को बनाएं सेफ

Royal Enfield 650cc Himalayan और Scram को लॉन्च करने की पुरी तैयारी में है,कंपनी वैश्विक स्तर पर कर रही है काम