Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ी का Insurance Claim लेते समय न करें ये गलती, कंपनी नकार सकती है आपका क्लेम

किसी भी वाहन को चलाने के लिए इंश्योरेंस करवाना काफी जरूरी होता है। वहीं कुछ लोग थर्ड पार्टी इंश्योरेंस ट्रैफिक पुलिस के चालान से बचने के लिए करवा लेते हैं। लेकिन दुर्घटना होने के स्थिति में उनको क्लेम करने में परेशानी होती है। चलिए जानते हैं इसके पीछे की वजह।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Updated: Thu, 10 Nov 2022 04:20 PM (IST)
Hero Image
गाड़ी का Insurance Claim लेते समय न करें ये गलती

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। अगर आप किसी भी वाहन के मालिक हैं तो आपके पास इंश्योरेंस होना सबसे जरूरी होता है।क्योकि ये आपके काफी काम का है, क्योकि ये आपको कई ऐसी दुर्घटना वाली स्थिति से बाहर निकालता है जिस समय आपको सबसे अधिक परेशानी होती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कुछ लोगों के पास जीरो परसेंट इंश्योरेंस होने के बावजूद भी कंपनी क्लेम देने से मना कर देती है। आज हम आपके लिए इसके पीछे का कारण लेकर आए है जिसे जानकर आप अपनी समस्या का हल कर पाएंगे और कुछ भी सवाल का जवाब भी मिल जाएगा।

वैलिड लाइसेंस के साथ ड्राइव करें

हम लंबी दूरी की यात्रा के समय समय कार किसी को भी ड्राइव करने को दे देते हैं जिनके पास लाइसेंस नहीं होता उनको भी। इसके कारण वैलिडिटी खत्म हो जाने पर इंश्योरेंस कंपनी दुर्घटना होने की स्थिति में क्लेम को देने से सीधा ही माना कर देती है। वहीं आप गाड़ी सिखाते समय होने वाली दुर्घटना पर भी क्लेम नहीं ले सकते।

खुद के नाम से इंश्योरेंस कराएं

कुछ लोग जब सेकंड हैड कार खरीदते हैं तो उसे अपने नाम पर करवाए बिना ही चलाते हैं। आप कभी भी ऐसी गलती ना करें । कार खरीदने के बाद अपने नाम जरूर करें। आप केवल आरसी ट्रांसफर करने पर इंश्योरेंस क्लेम नहीं कर सकते हैं। इसके साथ ही अपने दूसरे कागज पर ही अपना नाम लिखें ।

अपने कार में लगे सीएनजी किट की जानकारी दे

अगर आपने अपने पेट्रोल कार में अलग से सीएनजी किट या एलपीजी किट लगाते हैं तो इसे रजिस्ट्रे्लवेम पर सर्टिफाई नहीं करने पर भी इंश्योरेंस कंपनी क्लेम नहीं करती है। जब आप रजिस्ट्रेशन पर इसे सर्टिफाई कर वाले तो एक बार इसकी जानकारी इनसोरेश कंपनी के दे और अपने कवर लेटर में इसे मेंशन जरुर करवाएं।

ये भी पढ़ें - 

भारतीय बाजार में जल्द ही लॉन्च होने वाली है Toyota Urban Cruiser Hyryder CNG, जानें एसयूवी में क्या होगा खास