Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते समय जरूर करें ये काम, नहीं तो पछताएंगे आप

Tips To Buy Electric Bike देश में इस समय जो बैटरी आ रही हैं उनकी कीमतें काफी महंगी है। जब भी आप नई इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने जाएं तो सबसे पहले उसके बैटरी लाइफ और वारंटी के बारे में जरूर पूछें। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Tue, 24 Jan 2023 01:52 PM (IST)
Hero Image
अपने बजट के अंदर आने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की एक सूची बनाएं

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है। इस समय ईवी नई टेक्नोलॉजी है। इसलिए लोगों को इसके बारे में उतना विस्तार से नहीं पता है। यही वजह है कि इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं उन जरूर बातों के बारे में जिसे ईवी खरीदने के पहले आपको जानना बेहद जरूरी है।

इलेक्ट्रिक बाइक में सबसे जरूरी पार्ट जो होता है वो है उसकी बैटरी। अगर आपने कोई इलेक्ट्रिक बाइक खरीदी है और वह परफॉर्मेंस के मामले में जीरो रहे तो आपको कैसा लगेगा? इसलिए, आपको यह जानना जरूरी है कि इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने से पहले उसके बैटरी के बारे में जानना क्यों जरूरी है।

देश में इस समय जो बैटरी आ रही हैं उनकी कीमतें काफी महंगी है। जब भी आप नई इलेक्ट्रिक बाइक खरीदने जाएं तो सबसे पहले उसके बैटरी लाइफ और वारंटी के बारे में जरूर पूछें। पूरी तरह से तसल्ली मिलने पर ही आप उस बाइक को खरीदने के बारे में सोंचे।

कीमत

अपने बजट के अंदर आने वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की एक सूची बनाएं और उसको रेंज, डिजाइन, और बैटरी के अनुसार किसी एक को सेलेक्ट करें। जब आपको कोई इलेक्ट्रिक बाइक पसंद आ जाती है और वो आपको बजट के अंदर होती है तो अब आप उसको खरीदने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

चार्जिंग ऑप्शंस

भारत में ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर काफी काम चल रहा है। हालांकि, अभी भी ईवी चार्जिंग स्टेशंस की कमी है। इसलिए जब भी नई ईवी खरीदने का मन बनाएं तो सबसे पहले आस-पास चेक कर लें कहां ईवी को चार्ज करने की व्यवस्था है। आप अपने घर पर भी चार्जिंग प्वाइंट लगवा सकते हैं।

बैटरी रेंज

बैटरी जितना शक्तिशाली होता है उसका रेंज उतना ही बेहतर होता है। अगर आप ईवी खरीदने जा रहे हैं तो उसके रियर वर्ड रेंज की जानकारी जरूर लें, क्योंकि जितना अधिक रेंज मिलेगा आपकी गाड़ी उतना अधिक दूरी तय करेगी।

यह भी पढ़ें

इन गाड़ियों के दम पर टाटा ने लोगों का जीता भरोसा, CNG से लेकर EV तक कंपनी बेचती है इतनी कारें

KTM Duke 390 की नई जनरेशन बाइक से इस साल उठेगा पर्दा, जानें संभावित कीमत और फीचर्स