Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TVS की देश-विदेश तक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में राज करने की तैयारी, कहा- सब्सिडी कटौती से नहीं पड़ेगा असर

TVS मोटर वर्तमान में भारत में iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती है और दोपहिया वाहन निर्माता आने वाले दिनों में अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रहा है। टीवीएस मोटर ने कहा “ईवी उद्योग तेजी से बढ़ता रहेगा क्योंकि पीएलआई फेम II और राज्य-विशिष्ट समर्थन नीतियों के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकारों के सक्रिय नीति समर्थन से उपभोक्ता हित को बल मिलता है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Tue, 27 Jun 2023 06:03 PM (IST)
Hero Image
Domestic electric two-wheeler industry to keep growing at a fast clip

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। TVS Motor का ये मानना है कि FAME II सब्सिडी में कटौती की चिंताओं और बिक्री में संभावित गिरावट के बावजूद भारतीय इलेक्ट्रिक दोपहिया उद्योग आने वाले दिनों में मजबूत होने वाला है।इसको लेकर देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माताओं में से एक टीवीएस मोटर ने कहा कि भारत जल्द ही ई-स्कूटर और ई-मोटरसाइकिल निर्यात का एक प्रमुख केंद्र बन जाएगा।

TVS मोटर वर्तमान में भारत में iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचती है और दोपहिया वाहन निर्माता आने वाले दिनों में अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बढ़ेगी मांग

टीवीएस मोटर का ये बयान केंद्र द्वारा भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा 1 जून या उसके बाद खरीदे गए इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी कम करने के प्रस्ताव को मंजूरी देने के कुछ हफ्ते बाद आया है। मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि एक ग्राहक को इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन पर सब्सिडी कुल लागत की केवल 15 प्रतिशत ही मिलेगी।

इसको लेकर 2022-23 के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में, टीवीएस मोटर ने कहा, “ईवी उद्योग तेजी से बढ़ता रहेगा क्योंकि पीएलआई, फेम II और राज्य-विशिष्ट समर्थन नीतियों के माध्यम से केंद्र और राज्य सरकारों के सक्रिय नीति समर्थन से उपभोक्ता हित को बल मिलता है। " आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) दोपहिया वाहनों की तरह, भारत बड़े घरेलू बाजार के अलावा ईवी दोपहिया निर्यात के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरेगा।"

FAME-II स्कीम हुआ है बदलाव

FAME-II योजना के तहत, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर मांग प्रोत्साहन को संशोधित कर 10,000 रुपये प्रति kWh कर दिया गया है। इसके अलावा, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए प्रोत्साहन की सीमा अब वाहनों की एक्स-फैक्ट्री कीमत के 40 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दी गई है।

दोपहिया वाहन निर्माता के अनुसार, पिछले वित्तीय वर्ष में ईवी दोपहिया वाहनों की पहुंच 4.7 प्रतिशत थी। टीवीएस ने कहा कि यह FAME II और PLI योजनाओं के तहत दिए गए प्रोत्साहन के कारण संभव हुआ है।

TVS वैश्विक बाजार में रखेगी कदम 

टीवीएस मोटर द्वारा पेश की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि निर्माता का लक्ष्य 'आईक्यूब के भीतर नए वेरिएंट में पोर्टफोलियो का विस्तार करना और नए ब्रांड पेश करना' है। टीवीएस मोटर भी आने वाले दिनों में नए इनोवेटिव फीचर्स और टेक्नोलॉजी पेश करेगी।

ये वर्तमान में देश के 130 शहरों के साथ-साथ भारत के बाहर भी अपने पदचिह्न का विस्तार करेगा। टीवीएस मोटर ने कहा, "इसके अलावा, बीएमडब्ल्यू के साथ रणनीतिक सहयोग के साथ, कंपनी वैश्विक बाजारों के लिए शहरी ईवी विकल्पों के संयुक्त डिजाइन और विकास में शामिल है।"