Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tata Motors ने बनाई ऑटो मार्केट पर राज करने की प्लानिंग! 50 लाख नए Passenger Vehicle बेचेगी कंपनी

चंद्रशेखरन ने कहा कि टाटा मोटर्स अपनी बाजार स्थिति को और मजबूत करने और इस विकास अवसर का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में है। चंद्रशेखरन ने कहा कि ईवी व्यवसाय कई उत्पाद लॉन्च के माध्यम से पैठ बढ़ाने बाजार विकास पर ध्यान केंद्रित करने चार्जिंग नेटवर्क बढ़ाने और आकांक्षात्मक उत्पाद सुविधाओं को पेश करने पर ध्यान केंद्रित करेगा।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 31 May 2024 02:30 PM (IST)
Hero Image
Tata Motors ने बनाई ऑटो मार्केट पर राज करने की प्लानिंग

पीटीआई, नई दिल्ली। Tata Group के चेयरमैन N Chandrasekaran के अनुसार, अगले कुछ वर्षों में घरेलू Passenger Vehicle सेगमेंट की वार्षिक बिक्री 50 लाख के आंकड़े को पार करने की उम्मीद है और टाटा मोटर्स इस विकास अवसर का लाभ उठाने के लिए तैयार है।

Tata Motors का फ्यूचर प्लान 

2023-24 की वार्षिक रिपोर्ट में कंपनी के शेयरधारकों को दिए गए संदेश में उन्होंने कहा कि कंपनी आगे चलकर अपने कारोबार में राजस्व वृद्धि और मजबूत मुक्त नकदी प्रवाह पर ध्यान केंद्रित करेगी। चंद्रशेखरन ने कहा-

भारत अगले कुछ वर्षों में यात्री वाहनों में 5 मिलियन वाहन बिक्री के आंकड़े को पार करने की राह पर है, जो पिछले साल 4.1 मिलियन था।

यह भी पढ़ें- 2025 BMW M3 की ग्लोबल मार्केट में एंट्री, दमदार इंजन के साथ खास बनाते हैं ये फीचर्स

उन्होंने कहा कि भारत में वाहनों की पहुंच, प्रति 1,000 जनसंख्या पर लगभग 30 वाहन है, जो वैश्विक मानदंडों से काफी कम है और इसमें वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है।

 EBITDA में भी होगा सुधार 

चंद्रशेखरन ने कहा कि टाटा मोटर्स अपनी बाजार स्थिति को और मजबूत करने और इस विकास अवसर का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में है। यात्री वाहन सेगमेंट के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि अगले चरण में व्यवसाय राजस्व वृद्धि को बढ़ावा देने, EBITDA में सुधार, मजबूत मुक्त नकदी प्रवाह, प्रौद्योगिकी और ब्रांड नेतृत्व पर ध्यान केंद्रित करेगा।

उन्होंने कहा कि वाहनों की बिक्री के अलावा, व्यवसाय वाहन पार्क से जुड़े व्यवसायों जैसे स्पेयर पार्ट्स, डिजिटल और स्मार्ट मोबिलिटी समाधानों पर भी ध्यान केंद्रित करेगा, जो वाहन बिक्री व्यवसाय की अस्थिरता को कम करने में मदद करेगा।

EV Segment  में नंबर-1

चंद्रशेखरन ने कहा कि ईवी व्यवसाय कई उत्पाद लॉन्च के माध्यम से पैठ बढ़ाने, बाजार विकास पर ध्यान केंद्रित करने, चार्जिंग नेटवर्क बढ़ाने और आकांक्षात्मक उत्पाद सुविधाओं को पेश करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। कंपनी के पीवी व्यवसाय ने वित्त वर्ष 24 में 52,353 करोड़ रुपये के वार्षिक राजस्व के साथ अपना अब तक का सबसे अधिक कारोबार दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 23 की तुलना में 9.4 प्रतिशत बढ़ा।

JLR को लेकर क्या कहा? 

जेएलआर के बारे में उन्होंने कहा कि ब्रांड प्रीमियम लक्जरी ओईएम बनने की अपनी यात्रा को दोगुना करना जारी रखेगा, मजबूत राजस्व वृद्धि प्रदान करेगा, लाभप्रदता में और सुधार करेगा, सकारात्मक मुक्त नकदी प्रवाह को बढ़ावा देगा और उत्पादों और प्रौद्योगिकियों में निवेश करना जारी रखेगा।

यह भी पढ़ें- Upcoming Expressways: देश को जल्द मिलने वाली है 10 नए एक्सप्रेसवे की सौगात, अब आसान हो जाएगा भारत भ्रमण