Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Drum Brakes vs Disc Brakes: दोनों में आपकी गाड़ी के लिए कौन बेहतर? परफॉरमेंस और मेंटेनेंस में है इतना फर्क

अगर आप नई गाड़ी खरीदते समय सेफ्टी और सिक्योरिटी का भी ध्यान रखना चाहते हैं तो ऐसे में आपके लिए ड्रम और डिस्क ब्रेक के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है। दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं। इन दोनों के बीच का चुनाव आपकी विशिष्ट ड्राइविंग आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। आइए इन दोनों के बीच कुछ प्रमुख अंतरों के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 04 Jan 2024 05:30 PM (IST)
Hero Image
आइए जान लेते हैं कि Drum Brakes और Disc Brakes में क्या अंतर है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। लगातार हो रहे तकनीक सुधार के चलते ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री एडवांस होती जा रही है। ऐसे में टू-व्हीलर इंडस्ट्री के अंदर भी कई नए इनोवेशन हुए हैं। मौजूदा समय में लोग नई बाइक या कार खरीदते समय प्राइस, माइलेज और टॉप स्पीड चेक करने के अलावा भी कई चीजें देखते हैं। ऐसे में वाहन का डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक में होना बड़ा मायने रखता है। आइए, जान लेते हैं कि इन दोनों में कौन बेहतर है?

Drum Brakes और Disc Brakes में अंतर

अगर आप नई गाड़ी खरीदते समय सेफ्टी और सिक्योरिटी का भी ध्यान रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आपके लिए ड्रम और डिस्क ब्रेक के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है। दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं। इन दोनों के बीच का चुनाव आपकी विशिष्ट ड्राइविंग आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। आइए, इन दोनों के बीच कुछ प्रमुख अंतरों के बारे में जान लेते हैं।

यह भी पढ़ें- Hyundai Motor और Kia ने Samsung Electronics से मिलाया हाथ, कनेक्टेड कार तकनीक पर काम करेंगी कंपनियां

डिजाइन

डिजाइन की बात करें तो ड्रम ब्रेक में बेलनाकार ड्रम के भीतर ब्रेक शूज दिए जाते हैं। जब आप ब्रेक लगाते हैं, तो हाइड्रोलिक दबाव शू को ड्रम के अंदर की तरफ फैलने के लिए मजबूर करता है, जिससे घर्षण पैदा होता है और पहिया रुक जाता है। वहीं, डिस्क ब्रेक में ब्रेक पैड होते हैं जो एक सपाट, घूमने वाली डिस्क (रोटर) के खिलाफ दबते हैं। ये काफी जल्दी रिएक्शन करता है। 

वजन

आम तौर पर भारी कंपोनेंट, हैंडलिंग और फ्यूल एफिशियंशी को प्रभावित करते हैं। वहीं, हल्के कंपोनेंट वजन को कम करते हैं और  संभावित रूप से हैंडलिंग और फ्यूल एफिशियंशी बी बढ़ती है। 

मेंटेनेंस

डिस्क की तुलना में आमतौर पर ड्रम ब्रेक्स का मेंटेनेंस सस्ता है। इसमें रोटर, कैलिपर और पैड के कारण ज्यादा मेंटेनेंस लगता है। 

यह भी पढ़ें- Tata की इस सस्ती एसयूवी की जबरदस्त डिमांड, केवल इतने दिनों में बना डालीं 3 लाख से ज्यादा गाड़ियां