Move to Jagran APP

हुंडई की इन गाड़ियों में आ सकती है CNG की यह तकनीक, Tata को मिलेगी कड़ी टक्‍कर, जानें पूरी डिटेल

भारतीय बाजार में पेट्रोल और डीजल वाहनों के साथ ही सीएनजी से चलने वाले वाहनों को भी काफी ज्‍यादा पसंद किया जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक Tata Motors को टक्‍कर देने के लिए अब Hyundai motors की ओर से भी नई तकनीक को CNG के साथ लाया जा सकता है। कंपनी की ओर से किन कारों में किस नई तकनीक को दिया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Tue, 25 Jun 2024 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jun 2024 01:00 PM (IST)
टाटा मोटर्स की तरह अब हुंडई भी अपनी कारों में डबल सीएनजी सिलेंडर तकनीक को ला सकती है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। साउथ कोरियाई वाहन निर्माता हुंडई मोटर्स भी अब सीएनजी कारों पर फोकस बढ़ा रही है। सीएनजी में नई तकनीक के साथ कंपनी अपनी कुछ कारों को लाने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी किस नई सीएनजी तकनीक को अपनी कारों में लाने की तैयारी कर रही है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

हुंडई लाएगी सीएनजी की यह तकनीक

हुंडई मोटर्स अपनी कारों में जल्‍द ही सीएनजी की नई तकनीक को ऑफर कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ समय पहले ही दायर किए गए ट्रेडमार्क से इसकी जानकारी मिल रही है। कंपनी अपनी कारों में सीएनजी को डबल सिलेंडर तकनीक के साथ ला सकती है। इसके लिए Hy-CNG और Hy-CNG Duo नाम के लिए ट्रेडमार्क को फाइल किया गया है।

किन कारों में मिलेगी तकनीक

कम कीमत वाले मॉडल्‍स में कंपनी की ओर से Hy-CNG तकनीक का उपयोग किया जा सकता है। इसके साथ ही कुछ मॉडल्‍स में कंपनी Hy-CNG Duo तकनीक को ऑफर कर सकती है। Duo तकनीक वाले वाहनों में डबल सीएनजी सिलेंडर का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि अभी इस बारे में कंपनी की ओर से किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन माना जा रहा है कि आई-10, एक्‍सटर और ऑरा में इस तकनीक का उपयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Traffic Rule तोड़ने वाले हो जाएं सावधान, 1 जुलाई से इस Expressway पर शुरू हो जाएगा स्‍मार्ट ट्रैफिक सिस्‍टम, जानें क्‍या है खासियत

सीएनजी पोर्टफोलियो का होगा विस्‍तार

फिलहाल कंपनी आई-10, एक्‍सटर और ऑरा में सीएनजी को ऑफर करती है। लेकिन टाटा और मारुति की ओर से कई और सेगमेंट के वाहनों में सीएनजी को ऑफर किया जाता है। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि हुंडई भी अपने सीएनजी पोर्टफोलियो को बढ़ाएगी और आई-20 के अलावा क्रेटा को भी नई सीएनजी तकनीक के साथ भविष्‍य में ला सकती है।

किसे मिलेगी चुनौती

हुंडई की ओर से अगर डबल सिलेंडर वाली सीएनजी तकनीक को लाया जाता है। तो इससे सीधी चुनौती टाटा मोटर्स को मिलेगी। देश में सिर्फ टाटा मोटर्स की ओर से ही इस तकनीक का उपयोग अपनी कारों में किया जाता है। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक मारु‍ति भी इस तकनीक का उपयोग अपनी कारों में कर सकती है।

यह भी पढ़ें- हुंडई मोटर इंडिया की वेबसाइट से हटी यह Electric SUV, जानें क्‍या है कारण


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.