Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dwarka Expressway की शुरू हुई सजावट! पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन? Nitin Gadkari ने दिया बड़ा अपडेट

गडकरी ने हाल ही में कहा था कि द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि एक्सप्रेसवे को अंतिम रूप दिया जा रहा है जिससे आने वाले दिनों में दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात प्रवाह आसान होने की उम्मीद है। नए एक्सप्रेसवे से यात्रियों को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्ग में मदद मिलने की उम्मीद है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Fri, 16 Feb 2024 03:21 PM (IST)
Hero Image
Dwarka Expressway का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Dwarka Expressway जल्द ही यातायात के लिए खोला जा सकता है। देश के पहले एलिवेटेड शहरी एक्सप्रेसवे के एक हिस्से पर अगले कुछ हफ्तों में परिचालन शुरू होने की संभावना है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के एक अधिकारियों के अनुसार, एक्सप्रेसवे का गुरुग्राम खंड मार्च के पहले सप्ताह तक खुलने की उम्मीद है। 

पूरा होने वाला है निर्माण कार्य 

गडकरी ने हाल ही में कहा था कि द्वारका एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पूरा होने वाला है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि एक्सप्रेसवे को अंतिम रूप दिया जा रहा है, जिससे आने वाले दिनों में दिल्ली और गुरुग्राम के बीच यातायात प्रवाह आसान होने की उम्मीद है। स्ट्रीट लाइट्स लगाने, सड़क पर लेन चिह्नित करने जैसे छोटे-मोटे काम किए जा रहे हैं, जिनके एक-दो सप्ताह में पूरा होने की उम्मीद है। हालांकि, एक्सप्रेसवे के दिल्ली खंड को पूरा करने में अधिक समय लग सकता है।

यह भी पढे़ं- Hyundai India भारतीय बाजार में पेश करेगी 4 नई SUVs, लिस्ट में Electric Car भी शामिल

PM Modi करेंगे उद्घाटन!

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में द्वारका एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य का सर्वेक्षण किया। उन्होंने कहा कि लगभग 85 फीसदी काम पूरा हो चुका है। गडकरी ने कहा कि हमने प्रधानमंत्री से यूईआर-सेकेंड और द्वारका एक्सप्रेसवे के पूर्ण पैकेजों का उद्घाटन करने का अनुरोध किया है। मुझे उम्मीद है कि अगले 10-12 दिनों में हमें उनका समय मिलेगा और हम इन सड़कों का उद्घाटन करेंगे।

Dwarka Expressway से इन लोगों को होगा फायदा 

द्वारका एक्सप्रेसवे को उत्तरी पेरिफेरल रोड के रूप में भी जाना जाता है। ये 29 किलोमीटर लंबा 16-लेन एक्सप्रेसवे है, जो दिल्ली में द्वारका को हरियाणा में गुरुग्राम से जोड़ता है। ये NH-8 या दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर शिव-मूर्ति से शुरू होता है और द्वारका सेक्टर 21, गुरुग्राम सीमा और बसई से होते हुए खेड़की दौला टोल प्लाजा के पास समाप्त होता है।

एक्सप्रेसवे का लगभग 19 किलोमीटर हिस्सा हरियाणा में पड़ता है, जबकि बाकी 10 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में है। द्वारका एक्सप्रेसवे में सबसे लंबी और चौड़ी शहरी सड़क सुरंग भी होगी, जिसकी लंबाई 3.6 किमी और चौड़ाई 8 लेन होगी।

नए एक्सप्रेसवे से यात्रियों को इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए वैकल्पिक मार्ग में मदद मिलने की उम्मीद है। इससे राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर लगभग 50 प्रतिशत यातायात कम करने में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें- Yamaha Ray ZR और Fascino Fi hybrid में आई ये बड़ी दिक्कत, 3 लाख स्कूटर फ्री में बनाकर देगी कंपनी