Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dynamo RX4 Electric Scooter Review: इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में ये कितनी दमदार? रिव्यू में समझें

लुक के मामले में ये इलेक्ट्रिक स्कूटर आपको परांपरिक स्कूटर की तरह दिखेगी। इसका कम्पैक्ट लुक और लो ग्राउंड क्लियरेंस छोटे हाइट वालों के लिए काफी बेहतर है। फ्रंट में स्टाइलिश एलईडी प्रोजेक्टर लैंप और एलईडी डीआरएल लैंप मिल जाएंगे। वहीं रियर में भी एलईडी टेललाइट की सुविधा दी गई है। ब्रेकिंग के मामले में भी ये इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहतरीन प्रदर्शन करती है।

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Thu, 14 Dec 2023 01:52 PM (IST)
Hero Image
Dynamo electric RX4 Electric Scooter Review: Know Riding Experience

ऑटो डेस्क, अतुल यादव। आज इस ऑर्टिकल के माध्यम से एक ऐसी इलेक्ट्रिक स्कूटर का रिव्यू लेकर आए हैं, जो दिखने में काफी स्टाइलिश तो है ही साथ ही साथ आपके बजट में शामिल हो सकती है। हम बात कर रहे हैं हालिया लॉन्च हुए Dynamo electric RX4 Electric Scooter के बारे में जो सिंगल चार्ज पर 130 किमी की रेंज देने के लिए जानी जाती है। आइये रिव्यू के माध्यम से समझते हैं कि ये हाइ स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर रियल वर्ड में कितनी प्रैक्टिकल है।

लुक और डिजाइन

लुक के मामले में ये इलेक्ट्रिक स्कूटर आपको परांपरिक स्कूटर की तरह दिखेगी। इसका कम्पैक्ट लुक और लो ग्राउंड क्लियरेंस छोटे हाइट वालों के लिए काफी बेहतर है। फ्रंट में स्टाइलिश एलईडी प्रोजेक्टर लैंप और एलईडी डीआरएल लैंप मिल जाएंगे। वहीं रियर में भी एलईडी टेललाइट की सुविधा दी गई है। ब्रेकिंग के मामले में भी ये इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहतरीन प्रदर्शन करती है। फ्रंट और रियर में 12 इंच का अलॉय व्हील दिया गया है। फ्रंट और रियर दोनो में डिस्क ब्रेक मिलता है।

कलर ऑप्शन

ये इलेक्ट्रिक स्कूटर कुल 4 कलर ऑप्शन में आते हैं, जिसमें, White, Black, Brown, Green,Red और Gray कलर शामिल हैं।

टॉप स्पीड

टॉप स्पीड की बात करें तो कंपनी का दावा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर तीसरे मोड पर 65 तक की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को फुल चार्ज करने में 3-4 घंटे का समय लगता है।

फीचर्स

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको कई एडवांस फीचर्स मिल जाएंगे, जैसे कि मल्टीफंशनल डैशबोर्ड, स्मार्ट रिमोट चाबी, स्टाइलिश एल्मुनियम अलॉय व्हील, फास्ट चार्जिंग की सुविधा आदि।

कितनी है कीमत?

कीमत की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1 लाख 20 हजार रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है।

Dynamo electric RX4 Electric Scooter राइडिंग एक्सपीरिएंस

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को पहली बार जब मैने इसे चलाया तो मुझे दिक्कत नहीं हुई। इसमें आपको कुल 3 राइडिंग मोड मिल जाएगा। मुझे पहले मोड में 40 किलोमीटर प्रतिघंटे के स्पीड, दूसरे मोड में 55 किमी की स्पीड और तीसरे मोड पर 65 की स्पीड मिली है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की भार क्षमता उतनी खास नहीं है। हालांकि इसपर आप 150 किलो तक का वजन लाद सकते हैं। यानी की डेली कम्यूट के लिए बेस्ट ऑप्शन है।

सबसे खास चीज जो मुझे सबसे अच्छी लगी, वो है इसमें दिया गया स्मार्ट चाबी ऑप्शन। इसकी की जब आप अपने साथ लेकर कहीं जाएंगे तो कार मालिक की फीलिंग आएगी। इस स्मार्ट की के माध्यम से आप स्कूटर को लॉक-अनलॉक और स्टार्ट भी कर सके हैं। रेंज की बात करें मुझे ईको मोड में 110 किमी की रेंज मिला। ब्रेकिंग के मामले में भी ये इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी कमाल की है।