Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केवल 7 मिनट में दिल्ली से गुरुग्राम पहुंचाएगी ये Electric Air Taxi! मुंबई-बेंगलुरु और NCR में शुरू होगी सेवा

InterGlobe Enterprises और Archer Aviation ने भारत में एयर टैक्सी शुरू करने के लिए हाथ मिलाया है। Midnight Air Taxi मूल रूप से एक इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (EVTOL) विमान है। ये 161 किलोमीटर तक की दावा की गई रेंज प्रदान करेगी और इसमें एक पायलट सहित पांच व्यक्तियों के बैठने की क्षमता है। ये सेवा शुरू में पैसेंजर यात्रा के लिए होगी।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Thu, 16 Nov 2023 09:45 PM (IST)
Hero Image
InterGlobe Enterprises और Archer Aviation भारत में एयर टैक्सी शुरू करने वाले हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। InterGlobe Enterprises और Archer Aviation ने भारत में एयर टैक्सी शुरू करने के लिए हाथ मिलाया है। ऐसे में कहा जा सकता है कि इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी जल्द ही भारत में एक वास्तविकता होगी।

दोनों कंपनियां द्वारा डेवलप की जाने वाली Midnight नाम की ये Air Taxi 4 यात्रियों की वहन क्षमता वाले ईवीटीओएल विमान का उपयोग करेगी। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

5 लोग कर सकेंगे सवारी  

Midnight Air Taxi मूल रूप से एक इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग (EVTOL) विमान है। ये 161 किलोमीटर तक की दावा की गई रेंज प्रदान करेगी और इसमें एक पायलट सहित पांच व्यक्तियों के बैठने की क्षमता है।

शुरुआत में इस सेवा के लिए कुल 200 मिडनाइट विमान पेश किए जाएंगे। भारत में दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु जैसे भीड़भाड़ वाले शहरों में इस इलेक्ट्रिक टैक्सी को शुरू किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Benelli BKX 300 एडवेंचर टूरर से उठा पर्दा, जानिए कितना खास है ये प्रोडक्शन-रेडी वर्जन

7 मिनट में तय होगा डेढ़ घंटे का सफर 

इस सेवा के अधिकांश मार्ग शहर की सीमा तक ही सीमित होंगे और कंपनी कार यात्रा के 60-90 मिनट के समय को घटाकर केवल 7 मिनट की हवाई टैक्सी उड़ान तक सीमित करने का लक्ष्य बना रही है। हालांकि, ये सेवा शुरू में पैसेंजर यात्रा के लिए होगी।

बाद में इसे चरणबद्ध तरीके से लॉजिस्टिक्स और आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं तक बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा निजी चार्टर भी योजना का एक हिस्सा हैं। ऐसे में शहरी गतिशीलता में ये इनोवेशन गेम चेंजर हो सकती है।

इन कंपनियों ने मिलाया हाथ 

इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन, इंडिगो, इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज और यूएस-आधारित आर्चर एविएशन के बीच साझेदारी द्वारा शुरू की जाएगी।

आपको बता दें कि इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज के पास इंटरग्लोब एविएशन में लगभग 38 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जो इंडिगो एयरलाइन की मूल कंपनी है।

यह भी पढ़ें- मेड इन इंडिया Honda Elevate को जापान में इस नाम से बेचेगी कंपनी, एडास फीचर्स के साथ हुए ये बदलाव