Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इलेक्ट्रिक कार Kia EV9 की लॉन्च से पहले सामने आई डिटेल्स, सिंगल चार्ज में देगी 500 km तक का रेंज

Kia EV9 के बाहरी हाइलाइट्स में ग्रिल पर डिजिटल लाइटिंग पैटर्न और स्टार मैप एलईडी डीआरएल शामिल होगा। वहीं अंदर की तरफ ट्रिपल स्क्रीन सेटअप के साथ एक मिनिमलिस्ट डैशबोर्ड डिज़ाइन मिल सकता है। इसके अलावा हाइलाइट्स में डुअल सनरूफ़ रिलैक्सेशन फ्रंट और सेकंड-रो सीटें और लेवल 2 ADAS जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसकी कीमत 80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होने की उम्मीद है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Wed, 18 Sep 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
लॉन्च से पहले Kia EV9 इलेक्ट्रिक SUV के स्पेसिफिकेशन का खुलासा।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। किआ भारत में 3 अक्टूबर को नई इलेक्ट्रिक कार Kia EV9 को लॉन्ज करने जा रही है। जिसको लेकर कंपनी की तरफ से तैयारी भी जा रही है। यह E-GMP प्लैटफ़ॉर्म पर बेस्ड है, जिस पर Kia EV6 और Hyundai Ioniq 5 भी बेस्ड है। भारत स्पेक EV9 के लॉन्च होने से पहले इसके कुछ स्पेसिफिकेशन के बारे में पता चला है, जिसमें फीचर्स से लेकर बैटरी पैक और रेंज तक शामिल है।

Kia EV9: डिजाइन

इसके डिजाइन को काफी फ्यूचरिस्टिक रखा गया है, जिससे यह काफी अट्रेक्टिव लगती है। इसमें ग्रिल में एकीकृत डिजिटल पैटर्न लाइटिंग, स्टार मैप लाइटिंग नामक LED DRLs जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके साथ ही हेडलाइट सेटअप जैसे एलिमेंट हैं जो एख एनिमेटेड लाइटिंग पैटर्न बनाते हैं।

Kia EV9 Electric SUV

यह भी पढ़ें- Mercedes Benz E Class के नए वर्जन को जल्‍द किया जाएगा लॉन्‍च, दो वेरिएंट के साथ मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

Kia EV9: इंटीरियर

इसमें ब्लेक कलर में मिनिमलिस्ट डैशबोर्ड देखने के लिए मिल सकता है। साथ ही डुअल-टोन व्हाइट और ब्लैक लेदरेट सीट अपहोल्स्ट्री भी हो सकती है। वहीं, इसमें ट्रिपल स्क्रीन सेटअप हो सकता है, जिसमें से दो 12.3-इंच स्क्रीन और इनके बीच में 5.3-इंच क्लाइमेट कंट्रोल डिस्प्ले हो सकता है। इसके अलावा, किआ ईवी9 में स्टार्ट/स्टॉप, क्लाइमेट कंट्रोल और वेंटिलेशन सिस्टम, मीडिया, 8-वे पावर एडजस्टमेंट और मसाज फ़ंक्शन के साथ कैप्टन सीटें देखने के लिए मिल सकती हैं।

Kia EV9 Electric SUV

Kia EV9: फीचर्स

भारत-स्पेक EV9 में पहली और दसरी पंक्ति के लिए अलग-अलग सनरूफ, डिजिटल IRVM, लेग सपोर्ट, रिलैक्सेशन फ़ीचर देखने के लिए मिल सकता है। पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, अडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और लेन कीप असिस्ट जैसी लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) जैसे एडवांस फीचर्स हो सकते हैं।

Kia EV9 Electric SUV

Kia EV9: बैटरी पैक और रेंज

इसमें 99.8 kWh बैटरी पैक देखने के लिए मिलेगा। यह दो इलेक्ट्रिक मोटर 384 PS की पावर और 700 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। कहा जा रहा है कि यह कार 500 km तक के रेंज के साथ आएगी। इसमें 350 kW DC फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट देखने के लिए मिलेगा, जो सिर्फ़ 24 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत तक बैटरी को चार्ज कर देगा। इसके साथ ही इसमें यह तकनीक भी मिलेगी, जिससे कार के बैटरी पैक के जरिए बाहरी डिवाइस को पावर दी जा सकेगी।

Kia EV9 Electric SUV

Kia EV9: कीमत

Kia EV9 की एक्स-शोरूम कीमत 80 लाख रुपये तक हो सकती है। भारत में यहा BMW iX और मर्सिडीज़-बेंज EQE SUV को टक्कर देती हुई दिखाई देगी।

यह भी पढ़ें- Hyundai Alcazar Facelift Vs MG Hector Plus: इंजन, फीचर्स और कीमत के मामले में किस एसयूवी को खरीदना होगा बेहतर