Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इलेक्ट्रिक या फिर हाइब्रिड कार, डेली रनिंग कॉस्ट के हिसाब से कौन बेहतर?

अगर आप भी ऐसी ही एक किफायती कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो आज हम आपके लिए इलेक्ट्रिक कारों और हाइब्रिड कारों का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि आपके लिए कौन सी कार बेस्ट साबित होगी। इलेक्ट्रिक कार केवल बैटरी से चलती हैं। उनका इंजन से कोई भी लेना-देना नहीं है। (जागरण फाइल फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 02 Jul 2023 03:40 PM (IST)
Hero Image
इलेक्ट्रिक व्हीकल और हाइब्रिड में कौन बेहतर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इस समय इलेक्ट्रिक व्हीकल की भारतीय बाजार में काफी बिक रही हैं। वहीं हाइब्रिड कारों का भी क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में कई लोग कन्फ्यूज हैं कि ईवी खरीदें या फिर इलेक्ट्रिक कार, ता कि उनका डेली रनिंग कॉस्ट कम पड़े। अगर आप भी उन्हीं ग्राहकों में से एक हैं तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

हाइब्रिड कार

हाइब्रिड कार फ्यूल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर की मदद से पावर जेनरेट करती है। इसमें आपको फ्यूल इंजन के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर भी ऑफर की जाती है। इसका मतलब ये हुआ कि आपकी कार में अगर फ्यूल खत्म हो जाता है तो इलेक्ट्रिक मोटर की मदद से इसे कुछ किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। हाइब्रिड कारों की कीमतें ईवी से थोड़ी सस्ती होती हैं। यही वजह है कि लोग इस पावरट्रेन को काफी तेजी से एडॉप्ट कर रहे हैं। हाइब्रिड कारें इलेक्ट्रिक मोटर के सपोर्ट के साथ काम करती हैं और यही वजह है कि इनमें प्रदूषण कम होता है।

इलेक्ट्रिक कार

इलेक्ट्रिक कार केवल बैटरी से चलती हैं। उनका इंजन से कोई भी लेना-देना नहीं है। इलेक्ट्रिक कारों में बैटरी और मोटर लगे हुए होते हैं तो गाड़ी को चलने में मदद करते हैं। इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डेली रनिंग कॉस्ट अन्य किसी वाहनों की तुलना में काफी कम होती हैं। 

इलेक्ट्रिक कारों में कितने ऑप्शन

इलेक्ट्रिक कारें प्योर इलेक्ट्रिक होती हैं। इसमें आपको वेरिएंट मिल जाते हैं, जो काफी फीचर लोडेड हैं। इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के बाद आप 150 से 300 या उससे भी ज्यादा दूरी तक चलाया जा सकता है। अगर इलेक्ट्रिक कार फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है तो इसे महज 2 से 3 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। ये कार किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं फैलाती है साथ ही इसमें शोर भी नहीं होता है। डिस्चार्ज होने के बाद इसे जब तक दोबारा चार्ज नहीं किया जाता तब तक आप इसे दोबारा इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

हाइब्रिड गाड़ियों में कितने ऑप्शन

आईसीई गाड़ियों की तुलना में हाइब्रिड कारें अधिक रेंज देती हैं। लेकिन डेली रनिंग कॉस्ट के लिहाज से देखा जाए तो हाइब्रिड गाड़ियां अच्छी-खासी माइलेज देती हैं, लेकिन ईवी में रनिंग कॉस्ट कम पड़ती है।

दोनों क्या बड़ा अंतर?

हाइब्रिड गाड़ियां कीमत के मामले में किफायती होती हैं, वहीं ईवी डेली रनिंग कॉस्ट के लिए अच्छी होती हैं।