Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Scooters जल्द हो जाएंगे महंगे! FAME-2 Scheme खत्म होते ही 60 प्रतिशत की बढ़ोतरी संभव

रेटिंग एजेंसी ICRA ने एक स्टडी के हवाले से कहा है कि फेम स्कीम खत्म होने के साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने पेट्रोल कंपटीटर्स की तुलना में 70 प्रतिशत महंगे हो जाएंगे। स्टडी में यह भी दावा किया गया है कि वित्त वर्ष 2025 में भारत के दोपहिया बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की रीच 8 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 19 Mar 2024 07:06 PM (IST)
Hero Image
Electric Scooters जल्द महंगे होने वाले हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ाने के लिए FAME Scheme शुरू की गई थी। समय के साथ इसे आगे बढ़ाया गया है और FAME 2 सब्सिडी भी लागू हुई।  हालांकि, अब 31 मार्च 2024 से इसे पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा, जिसके बाद Electric Vehicles महंगे होने वाले हैं। 

Electric Scooters के बढ़ेंगे दाम! 

रेटिंग एजेंसी ICRA ने एक स्टडी के हवाले से कहा है कि फेम स्कीम खत्म होने के साथ, इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने पेट्रोल कंपटीटर्स की तुलना में 70 प्रतिशत महंगे हो जाएंगे। एजेंसी ने कहा है कि FAME 2 सब्सिडी के बिना, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की शुरुआती खरीद लागत, प्रोत्साहनों की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें- Car Care Tips: गर्मियों में चकाचक रखना है कार का इंजन, तो जरूर करें ये काम; बीच राह में नहीं फंसेगी गाड़ी

EMPS से कटौती की उम्मीद 

स्टडी में यह भी दावा किया गया है कि वित्त वर्ष 2025 में भारत के दोपहिया बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की रीच 8 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां FAME 2 सब्सिडी की समाप्ति EV खरीदारों और निर्माताओं के लिए एक झटका हो सकती है, वहीं इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) 2024 की हालिया घोषणा देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने का समर्थन करना जारी रखेगी।

क्या है सरकार का प्लान? 

ईएमपीएस ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को समर्थन देने के लिए कुल ₹333.39 करोड़ की राशि आवंटित की है, जिसके तहत 333,387 इलेक्ट्रिक स्कूटरों को अप्रैल और अगस्त 2024 के बीच 10,000 रुपये का लाभ मिलेगा।

FAME 2 की समाप्ति और EMPS 2024 की शुरूआत के प्रभाव के बारे में बोलते हुए, ICRA के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और कॉर्पोरेट रेटिंग के समूह प्रमुख शमशेर दीवान ने कहा कि नई योजना इलेक्ट्रिक टू के लिए व्यवधान-मुक्त वातावरण प्रदान करना जारी रखेगी।

यह भी पढ़ें- Volkswagen Tayron की इंटीरियर डिटेल आई सामने, जानिए कितनी खास होगी ये 7-सीटर एसयूवी