Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

X-Trail के बाद एक और Electric SUV को लाने की तैयारी में Nissan, होंगे बेहतरीन फीचर्स और मिलेगी 500 किलोमीटर की रेंज

जापानी वाहन निर्माता Nissan भारत में अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने की तैयारी कर रही है। ICE एसयूवी X-Trail को लॉन्‍च करने के बाद कंपनी जल्‍द ही भारतीय बाजार में Electric SUV को भी ला सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जापानी कंपनी Nissan की ओर से किस ईवी को किस सेगमेंट में किन फीचर्स और रेंज के साथ लाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 23 Jul 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
निसान की ओर से नई Electric SUV को लाने की तैयारी की जा रही है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जापानी वाहन निर्माता Nissan भारतीय बाजार में ICE सेगमेंट में नई X-Trail को लॉन्‍च करने की तैयारी कर रही है। इसके बाद कंपनी अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाते हुए नई Electric SUV को भी ला सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी किस ईवी को लाने की तैयारी कर रही है। इसे किन फीचर्स के साथ लाया जा सकता है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

पोर्टफोलियो बढ़ाएगी Nissan

निसान की ओर से भारत में अपना पोर्टफोलियो बढ़ाते हुए पहली Electric Crossover SUV लाने की तैयारी कर ली गई है। जानकारी के मुताबिक कंपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी सेगमेंट में Ariya को ला सकती है। इस एसयूवी को भारत में टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है और इसे ग्‍लोबल बाजार में साल 2020 में लॉन्‍च कर दिया गया था।

कैसे होंगे फीचर्स

Nissan Ariya में कई बेहतरीन फीचर्स को ऑफर किया जाता है। जिनमें हेड-अप डिस्‍प्‍ले, मोशन एक्टिवेटिड लिफ्टगेट, 19 और 20 इंच के अलॉय व्‍हील्‍स, 12.3 इंच इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, 12.3 इंच डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर, हैप्‍टिक कंट्रोल सेट-अप, बोस आडियो सिस्‍टम, निसान प्रो पायलट सिस्‍टम, एलईडी लाइट्स, एयरबैग, एबीएस, ईबीडी जैसे कई फीचर्स हैं।

यह भी पढ़ें- बढ़ी कीमत के साथ फिर लौटी Mahindra Marazzo, ऐसे हैं फीचर्स और इंजन

कितनी दमदार बैटरी और मोटर

कंपनी की ओर से एसयूवी में सिंगल मोटर दी जाती है जिसके साथ दो बैटरी पैक के विकल्‍प दिए जाते हैं। इसमें 63kWh और 87 kWh की क्षमता की बैटरी को दिया जाता है। जिनको फुल चार्ज करने के बाद 529 और 513 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। 63 kWh क्षमता वाले वेरिएंट में मोटर से 217 हॉर्स पावर और 300 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसके अलावा 87 kWh की क्षमता वाली बैटरी के साथ जो मोटर मिलती है उससे एसयूवी को 306 हॉर्स पावर और 600 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है।

कब होगी लॉन्‍च

फिलहाल कंपनी की ओर से इस एसयूवी के लॉन्‍च को लेकर जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक इस एसयूवी को सीमित संख्‍या में ही भारत में ऑफर किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक पहले बैच में 50 यूनिट्स को इंपोर्ट किया गया है और आने वाले कुछ महीनों में ही इसे लॉन्‍च किया जा सकता है।

कैसा है पोर्टफोलियो

कंपनी के पोर्टफोलियो में फिलहाल एक ही एसयूवी Nissan Magnite है। जिसे छह लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर ऑफर किया जाता है। इसके अलावा कंपनी अगले महीने की शुरूआत में ही X-Trail एसयूवी को लॉन्‍च करेगी जिसके बाद कंपनी के पोर्टफोलियो में कुल दो एसयूवी हो जाएंगी।

यह भी पढ़ें- Nissan X-Trail भारतीय बाजार में 1 अगस्त को मारेगी एंट्री, इस दिन से शुरू हो जाएगी बुकिंग