Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जुलाई में जमकर बिके इलेक्ट्रिक व्हीकल्स: दो पहिया में 96 और तीन पहिया में 18 फीसदी की वृद्धि

Electric Two-Wheeler Sales लगातार बढ़ रहे ईंधन के दामों के चलते लोग Electric Vehicles की ओर रुख कर रहे हैं। इसी के चलते इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों की बिक्री में सालाना आधार पर क्रमश 95.94 प्रतिशत और 18.18 प्रतिशत की शानदार वृद्धि हुई है। वहीं पेट्रोल से चलने वाली बाइक्स की बात करें तो उनकी बिक्री में 13.77% की वृद्धि आई है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 06 Aug 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
जुलाई 2024 में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की जमकर बिक्री हुई।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय मार्केट दुनिया के सबसे बड़े टू-व्हीलर मार्केट में से एक है। देश में पेट्रोल वाली बाइक के साथ ही इलेकट्रिक मोटरसाइकिलों की डिमांड भी बढ़ी है। फेडरेशन आफ आटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने जुलाई 2024 में बिकी इलेक्ट्रिक दोपहिया और तिपहिया वाहनों की बिक्री की रिपोर्ट जारी की है। जिसके मुताबिक, इन दोनों की क्रमश: 95.94 प्रतिशत और 18.18 प्रतिशत की शानदार वृद्धि देखने के लिए मिली है।

निजी व्हीकल की बिक्री में हुई गिरावट

फाडा की रिपोर्ट के मुताबिक, टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर की बिक्री में बाजार हिस्सेदारी क्रमश: 7.4 प्रतिशत और 57.6 प्रतिशत रही है। लेक्टि्रक दोपहिया और तिपहिया वाहनों की बिक्री में वृद्धि ईवी की बढ़ती स्वीकार्यता और मांग के तौर पर देखा जा सकता है। हालांकि, निजी वाहन सेगमेंट की बिक्री में सालाना आधार पर 2.92 प्रतिशत की मामूली गिरावट देखी गई और इनकी बाजार हिस्सेदारी 2.4 प्रतिशत बनी हुई है।

यह भी पढ़ें- टू-व्हीलर की बिक्री में हुई सालाना 13.77% वृद्धि, सबसे ज्यादा बिकी Honda की गाड़ियां

वाणिज्यिक वाहन सेगमेंट में 124.2 प्रतिशत हुई बढ़ोतर

फाडा के प्रेसिडेंट मनीष राज सिंघानिया ने जुलाई 2024 में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पर कहा कि वाणिज्यिक वाहन सेगमेंट में 124.2 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि और 1.02 प्रतिशत की वर्तमान बाजार हिस्सेदारी के साथ उल्लेखनीय वृद्धि दिखाई है। वहीं, डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, दोपहिया वाहन सेगमेंट में समृद्ध ग्रामीण अर्थव्यवस्था, सकारात्मक मानसून प्रभाव और ग्रामीण आय को बढ़ाने वाले सरकारी सहायता कार्यक्रमों के कारण उल्लेखनीय वृद्धि हुई। कुछ क्षेत्रों में बाजार में मंदी, अत्यधिक बारिश और बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बावजूद नए उत्पादों की शुरुआत और बेहतर स्टाक उपलब्धता ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।

पेट्रोल बाइक्स की बढ़ी बिक्री

हाल ही में पेट्रोल से चलने वाली बाइक्स की बिक्री का आंकड़ा आया है। जिसके मुतबाकि, घरेलू बाजार में सालाना बिक्री में बढ़ोतरी और मासिक बिक्री में गिरावट आई है। दोपहिया बिक्री में सालाना आधार पर 13.77% की वृद्धि और मासिक आधार पर इसमें 11.17% की गिरावट देखने के लिए मिली है।

यह भी पढ़ें- मारुति Alto से लेकर Brezza को खरीदने का बेहतरीन मौका, मिल रहा तगड़ा डिस्‍काउंट