Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Vehicles को जल्द मिल सकता है सस्ता और टिकाऊ बैटरी विकल्प, MIT के शोधकर्ताओं ने किया इनोवेशन

अमूमन इलेक्ट्रिक वाहन उन बैटरियों से संचालित होते हैं जिनमें कोबाल्ट होता है। कोबाल्ट एक धातु है जो उच्च वित्तीय पर्यावरणीय और सामाजिक लागत वहन करती है। शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि यह सामग्री जिसे कोबाल्ट युक्त बैटरी की तुलना में बहुत कम लागत पर उत्पादित किया जा सकता है कोबाल्ट बैटरी के समान दरों पर बिजली का संचालन कर सकती है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Mon, 22 Jan 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
Electric Vehicles को जल्द सस्ता और टिकाऊ बैटरी विकल्प मिल सकता है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Electric Vehicles को लेकर लगातार देश-दुनिया में लगातार नए इनोवेशन होते रहते हैं। इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए MIT के शोधकर्ताओं ने अब एक बैटरी सामग्री तैयार की है, जो इलेक्ट्रिक कारों को बिजली देने का अधिक टिकाऊ तरीका पेश कर सकती है।

नई लिथियम-आयन बैटरी में कोबाल्ट या निकल के बजाय कार्बनिक पदार्थों पर आधारित कैथोड शामिल किया है। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield लेकर आएगी ये दमदार मोटरसाइकिल, जल्द मार्केट में हो सकती है एंट्री

इन बैटरियों का होता है इस्तेमाल

अमूमन इलेक्ट्रिक वाहन उन बैटरियों से संचालित होते हैं, जिनमें कोबाल्ट होता है। कोबाल्ट एक धातु है, जो उच्च वित्तीय पर्यावरणीय और सामाजिक लागत वहन करती है। शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि यह सामग्री, जिसे कोबाल्ट युक्त बैटरी की तुलना में बहुत कम लागत पर उत्पादित किया जा सकता है, कोबाल्ट बैटरी के समान दरों पर बिजली का संचालन कर सकती है।

ऐसे काम आएगा नया इनोवेशन

शोधकर्ताओं की रिपोर्ट के अनुसार, नई बैटरी में तुलनीय भंडारण क्षमता है और इसे कोबाल्ट बैटरी की तुलना में तेजी से चार्ज किया जा सकता है। इस सामग्री के परीक्षणों से पता चलता है कि इसकी चालकता और भंडारण क्षमता पारंपरिक कोबाल्ट युक्त बैटरियों के बराबर थी।

इसके अलावा, TAQ कैथोड वाली बैटरियों को मौजूदा बैटरियों की तुलना में तेजी से चार्ज और डिस्चार्ज किया जा सकता है, जिससे इलेक्ट्रोन के लिए चार्जिंग दर भी तेज हो सकती है।

ये बैटरियां भी हैं विकल्प 

कोबाल्ट में कई कमियों के कारण, वैकल्पिक बैटरी सामग्री विकसित करने की कोशिश में काफी शोध किया गया है। ऐसी ही एक सामग्री है लिथियम-आयरन-फॉस्फेट (एलएफपी), जिसे कुछ कार निर्माता इलेक्ट्रिक वाहनों में उपयोग करना शुरू कर रहे हैं। हालांकि, एलएफपी में कोबाल्ट और निकल बैटरियों की तुलना में केवल आधा ऊर्जा घनत्व है।

यह भी पढ़ें- Zontes ने अपनी 350R, 350X और 350T मोटरसाइकिलों के प्राइस में की 48 हजार तक की कटौती, यहां जानिए नई कीमतें