Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk के पास है इन कारों का कलेक्शन, Tesla से लेकर McLaren तक शामिल

Elon Musk Car Collection एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक है इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला और एक्स (ट्विटर) के मालिक है। एलन मस्क को गाड़ियों का काफी शौक है जिसके चलते उनके कार कलेक्शन में मॉडर्न लग्जरी गाड़ियां शामिल है। हम यहा पर बता रहे हैं कि उनके कार कलेक्शिन में कौन सी गाड़ियां शामिल हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Mon, 24 Jun 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
Elon Musk के कार कलेक्शन में मॉडर्न लग्जरी गाड़ियां शामिल।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। एलन मस्क को दुनिया में ऐसा कोई नहीं जो नहीं जानता हो। वह टेस्ला कार कंपनी के संस्थापक और एक्स के मालिक भी हैं, जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था। मस्क जो एक इलेक्ट्रिक कार कंपनी के मालिक है, कोई भी सोच सकता है कि उनके पास खुद कई टेस्ला हैं। जिसका जवाब है हां, उनके पास है। लेकिन इसके अलावा भी उनके पास ऐसी कारें है, जो आपने आप में काफी शानदार है। आइए एलन मस्क की कुछ कारों पर एक नजर डालते हैं।

1967 Jaguar E-Type Roadster

एलन मस्क के पास 1967 जगुआर ई-टाइप रोडस्टर है, यह एक ऐसी कार है जो अपने समय की सबसे शानदार कारों में से एक है। इसकी तारीफ फेरारी कंपनी की स्थापना करने वाले एन्जो फेरारी ने की थी। उन्होंने इसे "दुनिया की सबसे खूबसूरत कार" बताया था। एलन मस्क के पास इसके 4.2-लीटर छह-सिलेंडर इंजन वाला मॉडल है, जो 265 हॉर्सपावर के साथ आता है।

यह भी पढ़ें- फैमिली पैक फीचर्स के साथ आती है ये कारें, कीमत 12 लाख से कम

1997 McLaren F1

यह कार आज भी दुनिया की सबसे तेज नेचुरली-एस्पिरेटेड कार होने का रिकॉर्ड अपने पास रखती है। यह वह कार है जिसने मैकलेरन टीम ने 1997 फ़ॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भाग लिया था। एक बार मस्क का इसे चलाते समय एक्सीडेंट हो गया था। इसकी मरम्मत पर बहुत पैसा खर्च करना पड़ा था।

1976 Lotus Esprit

यह एक स्पोर्ट्स कार है, जिसे लोटस कार्स ने बनाया है। इस कार के लॉन्च होने के बाद 1977 में आई जेम्स बॉन्ड फ़िल्म द स्पाई हू लव्ड मी में इसकी दिखाई गई खुबियों की वजह से यह काफी मशहूर हुई थी। फिल्म में एस्प्रिट एक पहिएदार सड़क मशीन से पंखदार पनडुब्बी में बदलते हुए दिखाया गया था। मस्क ने इस कार को 2013 में एक नीलामी में खरीदी थी।

2006 Hamann BMW M5

मस्क के ग्लैमरस कार कलेक्शन में 2006 हैमन BMW M5 भी है। यह कार हाई-रेविंग 5-लीटर V10 इंजन है जो 594bhp का पावर जनरेट करती है। इस कार में कई बदलाव करके 600 हॉर्सपावर का बनाया गया है, जो 4-डोर सैलून को 200 मील प्रति घंटे या 322 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक ले जा सकती है।

यह भी पढ़ें- पेट्रोल और हाइब्रिड इंजन के बीच क्या है फर्क, जानें कौन सी गाड़ी देती है बेस्ट परफॉर्मेंस

2012 Porsche 911 Turbo

यह कार मस्क की सबसे पसंदीदा करों में से एक है। 2012 पोर्श 911 टर्बो 522 बीएचपी और 699 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करती है। इस कार को टर्बों की अब तक की सबसे तेज कार माना जाता है। इसमें 3745 सीसी, 6 सिलेंडर फ़्लैट, 4 वाल्व/सिलेंडर, डीओएचसी, ट्विन-टर्बो फ़्लैट-6 दिया गया है। इस कार की ड्राइविंग रेंज 603 किमी है। वहीं, यह 9 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

1920 Ford Model T

मस्क के पास 1920 मॉडल की फोर्ड मॉडल टी है, जो एक विंटेज कार है। यह कार अपने क्लासिक उपनाम टिन लिज़ी के कारण काफी फेमस हुआ। यह कार अमेरिका की सबसे महत्वपूर्ण और प्रतिष्ठित ऑटोमोबाइल में से एक है, जो इस क्लासिक कार को और भी ज्यादा आकर्षक बनाता है।

Tesla Roadster

इस कार को लोटस एलीज़ को ध्यान में रखकर बनाया गया था। वहीं यह कार टेस्ला की पहली बिकने वाली कार थी। इस कार को दोबारा 2018 में स्टारमैन के साथ अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया। इसमें 200 किलोवाट घंटे की बैटरी लगाई गई है। इसकी ड्राइविंग रेंज 1,000 किलोमीटर है। इसमें 10,000 Nm का टॉर्क जनरेट होता है।

यह भी पढ़ें- बदलते मौसम में अपनी कार का ऐसे रखें ख्याल, नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान