Move to Jagran APP

Elon Musk ने लॉन्च की Robotaxi Cybercab; खुद से चलेगी, नहीं है स्टीयरिंग और पैडल

Tesla के CEO Elon Musk ने पहली Robotaxi Cybercab को दुनिया के सामने पेश किया है। इसके साथ ही उन्होंने Robovan भी पेश किया है। जहां Robotaxi Cybercab में केवल दो लोगों के बैठने की जगह है। वहीं Robovan से 20 लोग एक साथ सफर कर सकते हैं। इसमें सामान रखने की भी जगह दी गई है। आइए जानते हैं कि यह किन फीचर्स के साथ आई है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Fri, 11 Oct 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
Elon Musk ने Robotaxi Cybercab और Robovan पेश की।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Tesla CEO Elon Musk ने कंपनी की पहली Robotaxi को दुनिया के सामने लॉन्च किया है। एलन मस्क ने इसे कैलिफोर्निया में आयोजित हुए We Robot Event के दौरान पेश किया है। टेस्ला की इस Robotaxi में स्टीयरिंग और पेडल नहीं दिया गया है। इसमें केवल दो लोगों की सीटिंग कैपेसिटी दी गई है। आइए जानते हैं कि यह किन बेहतरीन फीचर्स के साथ आई है।

कैसी है Cybercab?

इस कार का कैबिन आपको काफी कॉम्पैक्ट लग सकता है। दरअसल, साइबरकैब इलेक्ट्रिक टैक्सी दो सीटर कार है यानी इसमें केवल दो लोगों के बैठने की जगह है। इतना ही नहीं इसमें न तो पैडल है और न ही स्टीयरिंग दी गई है। जिससे यह पूरी तरह से ऑटोमेटिक व्हीकल बन जाती है। इसके दोनों दरवाजे तितली के पंखों की तरह ऊपर की तरफ खुलते हैं। इसका बाहर का लुक काफी शानदार है।

Robotaxi Cybercab AND Robovan

वायरलेस चार्जिंग होगी

Robotaxi Cybercab के लॉन्चिंग के दौरान Elon Musk ने कहा कि ऑटोमेटिक व्हीकल  मानव-चलित वाहनों की तुलना में 10 से 20 गुना ज्यादा सेफ हो सकते हैं। साथ ही यह काफी सस्ते भी होंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इसे चलाने का खर्च करीब 0.20 डालर प्रति मील होगा यानी यानी 1.6 किलोमीटर की कॉस्ट लगभग 16 रुपये हो सकती है। वहीं, शहर की बसों में लगने वाला किराया 1 डॉलर प्रति मील है। इसे चार्ज करने के लिए केबल लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह स्मार्टफोन की तरह ही वायरलेस तरीके से चार्ज की जा सकेगी।

Robovan भी किया पेश

Elon Musk ने Tesla Robotaxi के साथ-साथ ऑटोनोमस व्हीकल रोबोवेन को भी पेश किया। इसकी खास बात यह है कि इसमें एख साथ 20 लोग सफर कर पाएंगे। इतना ही नहीं इसमें सामान कैरी करने के लिए भी स्पेस दी गई है।

Robotaxi Cybercab AND Robovan

कितनी है कीमत

Tesla की तरफ से अभी तक इसके कीमत की जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें तो इस रोबोटैक्सी की कीमत 30 हजार डॉलर (भारतीय रुपयों में करीब 25 लाख रुपये) हो सकती है।

Tesla क्यों बना रही है Cybercab?

ऑटोमेशन एलोन मस्क का अपना एक सिद्धांत रहा है। वह लंबे समय से कहते है कि वह बाजार में पूरी तरह से स्वचालित और ड्राइवर रहित कार लाएंगे। साइबरकैब के जरिए टेस्ला अपने इस विजन की तरफ एक कदम आगे बढ़ाया है। इस टैक्सी सर्विस को अपने स्वयं के राइड-हेलिंग ऐप के जरिए से पेश की जाएगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, Elon Musk यह भी योजना बना रहे हैं कि Tesla यूजर्स अपनी गाड़ियों को राइड-हेलिंग ऐप के जरिए रेंट पर चला सकें। जिसमें से कंपनी उनसे करीब 25 से 30% कमीशन लेगी।

यह भी पढ़ें- Toyota Innova Hycross को चुनौती देने BYD ने लॉन्‍च की eMAX7 इलेक्ट्रिक एमपीवी, सिंगल चार्ज में चलेगी 530 KM