Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tesla India Plan: …तो ये है टेस्ला का भारत को लेकर प्लान! इसी महीने ख़ुद Elon Musk कर सकते हैं खुलासा

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता Tesla के प्रमुख Elon Musk इस महीने भारत दौरे पर आ रहे हैं। इस दौरान उनकी मुलाकात PM Modi से होगी। जानकारी के मुताबिक इस मुलाकात के बाद Tesla का भारत को लेकर प्‍लान भी सार्वजनिक किया जा सकता है। टेस्‍ला के भारत आने को लेकर और क्‍या जानकारी इस दौरे के बाद मिल सकती है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Thu, 11 Apr 2024 03:29 PM (IST)
Hero Image
इस महीने PM Modi से मुलाकात करेंगे Tesla के Elon Mu

एएनआई, नई दिल्‍ली। Tesla के प्रमुख Elon Musk इस महीने भारत के दौरे पर आ रहे हैं। इसकी जानकारी उन्‍होंने खुद अपने सोशल मीडिया अकाउंट से की है। अपने दौरे पर वह कंपनी के भारत में आने को लेकर प्‍लान की जानकारी भी साझा कर सकते हैं। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि मस्‍क की ओर से टेस्‍ला की भारत में एंट्री को लेकर और क्‍या जानकारी मिली है।

भारत आएंगे Tesla के Elon Musk

अपनी आगामी भारत यात्रा की पुष्टि करते हुए, Elon Musk ने बुधवार देर रात ट्वीट किया था कि वह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए उत्सुक हैं। उन्‍होंने एक्‍स पर लिखा कि "भारत में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक की प्रतीक्षा कर रहा हूँ!"

मस्‍क ने पहले कही थी यह बात

कुछ समय पहले एक एक्स स्पेस सत्र में, Elon Musk ने कहा था कि हर दूसरे देश की तरह भारत में भी Electric Cars होनी चाहिए और देश में Tesla इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराना उनकी कंपनी के लिए एक स्वाभाविक प्रगति होगी।

यह भी पढ़ें- नए नाम से भारत आ सकती है Ford Endeavour, जानें क्‍या होंगी खूबियां

हो सकती है अहम घोषणा

सूत्रों के मुताबिक, मस्क अपनी भारत यात्रा के दौरान देश में टेस्ला का पहला प्लांट स्थापित करने की बहुप्रतीक्षित घोषणा कर सकते हैं। रॉयटर्स के मुताबिक मस्क 22 अप्रैल को राष्ट्रीय राजधानी में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे। भारत में टेस्ला के पहले प्रवेश की घोषणा करने के अलावा, मस्क से देश के लिए ऑटोमोबाइल प्रमुख की योजनाओं के विवरण का खुलासा करने की भी उम्मीद है। हालाँकि, मस्क की भारत यात्रा के अंतिम एजेंडे की पुष्टि होना अभी बाकी है।

भारत में हो रही थी खोज

पहले यह बताया गया था कि टेस्ला के अधिकारी एक विनिर्माण संयंत्र के लिए भारत में संभावित स्थलों की खोज कर रहे थे, जिसके लिए लगभग दो बिलियन अमेरिकी डॉलर के निवेश की आवश्यकता होने का अनुमान है। भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाने में टेस्ला की दिलचस्पी तेज हो गई है, कंपनी सक्रिय रूप से एक अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए उपयुक्त स्थान की तलाश कर रही है।

सूत्रों के अनुसार, महाराष्ट्र और गुजरात की राज्य सरकारों ने इस उद्देश्य के लिए टेस्ला को आकर्षक भूमि की पेशकश की है, जो भारत के इलेक्ट्रिक मोबिलिटी परिदृश्य में महत्वपूर्ण प्रगति का संकेत है। जैसा कि पहले बताया गया था, शुरुआत में टेस्ला भारत में एंट्री-लेवल कारों का निर्माण करेगी, जिनकी कीमत लगभग 25 लाख रुपये होगी, जिसकी वार्षिक क्षमता 5 लाख यूनिट होगी।

क्‍या है नीति

नीति में न्यूनतम 4150 करोड़ रुपये (500 मिलियन अमेरिकी डॉलर) की निवेश सीमा मांगी गई है और निर्माताओं को घरेलू मूल्य संवर्धन (डीवीए) के महत्वपूर्ण स्तर हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है, सरकार का आदेश है कि विनिर्माण इकाई स्थापित करने के तीसरे वर्ष तक, कम से कम वाहनों को बनाने में इस्तेमाल होने वाले 25 फीसदी हिस्से घरेलू स्तर पर ही मिलने चाहिए। संचालन के पांचवें वर्ष तक यह स्थानीयकरण स्तर 50 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है। नई ईवी नीति के तहत, 35,000 अमेरिकी डॉलर या उससे अधिक मूल्य के वाहनों के लिए, यदि निर्माता तीन साल के भीतर भारत में विनिर्माण सुविधाएं बनाता है, तो पांच साल के लिए 15 प्रतिशत सीमा शुल्क लगाया जाएगा। नीति के तहत आयात के लिए अनुमत ईवी की कुल संख्या किए गए निवेश के आधार पर सीमित होगी, या अधिकतम मूल्य 6484 करोड़ रुपये, जो भी कम हो। यदि निवेश 800 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है, तो अधिकतम 40,000 ईवी का आयात किया जा सकता है, प्रति वर्ष 8,000 से अधिक नहीं। अप्रयुक्त आयात सीमा को आगे बढ़ाया जा सकता है।

पहले भी हुई थी मुलाकात

इससे पहले पिछले साल जून में, Elon Musk ने कहा था कि वह 2024 में भारत का दौरा करने की योजना बना रहे हैं, Musk ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि इलेक्ट्रिक कार निर्माता जल्‍द ही भारत में होगा और "जितनी जल्दी संभव हो सके" ऐसा करेंगे। उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के बाद न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा था, जो उस समय अमेरिका की चार दिवसीय राजकीय यात्रा पर थे। मस्क ने कहा था कि पीएम मोदी ने उन्हें भारत आने का न्योता दिया है। मस्क ने कहा था, "मैं पीएम मोदी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और उम्मीद है कि हम भविष्य में कुछ घोषणा कर पाएंगे।" इसके बाद नवंबर 2023 में, केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कैलिफोर्निया के फ़्रेमोंट में टेस्ला की फैक्‍ट्री का दौरा किया था।

यह भी पढ़ें- March 2024 में देश में रही इन सात सीटों वाली गाड़ियों की मांग, जानें टॉप-5 में शामिल हुई ये MPV और SUV