Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Electric Vehicles पर सितंबर तक जारी रहेगी EMPS 2024, सरकार ने दो महीने तक बढ़ाई स्‍कीम

केंद्र की मोदी सरकार की ओर से Electric Vehicle को बढ़ावा देने के लिए EMPS 2024 (Electric Mobility Promotion Scheme 2024) को एक अप्रैल 2024 से 31 जुलाई 2024 तक लागू किया गया था। लेकिन अब इस स्‍कीम को दो महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। स्‍कीम को किन कारणों से बढ़ाया गया है। इससे (EV Subsidy) किस तरह फायदा उठाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Sun, 28 Jul 2024 11:59 AM (IST)
Hero Image
केंद्र सरकार की ओर से EMPS 2024 को दो महीने के लिए बढ़ा दिया गया है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। केंद्र की मोदी सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्‍कीम 2024 की अवधि को दो महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। सरकार की ओर से इस पर क्‍या जानकारी दी गई है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

दो महीने के लिए बढ़ी स्‍कीम

केंद्र सरकार की ओर से Electric Vehicle को प्रोत्‍साहन देने वाली स्‍कीम EMPS 2024 को बढ़ाया गया है। भारी उद्योग मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई है कि EMPS 2024 को दो महीने तक बढ़ा दिया गया है। जिसके बाद इस स्‍कीम के तहत 31 सितंबर 2024 तक इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सरकार की ओर से सब्सिडी को दिया जाएगा।

एक अप्रैल से हुई थी लागू

सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए एक अप्रैल 2024 से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्‍कीम 2024 को लागू किया गया था। इस स्‍कीम को सरकार की ओर से तीन महीने के लिए लाया गया था। लेकिन अब इसे दो और महीने के लिए बढ़ाया गया है। इसके तहत इलेक्ट्रिक दो पहिया और तीन पहिया वाहनों पर सब्सिडी को बढ़ाकर 778 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- हाई क्लास Crossover होगी MG Cloud EV, पैनोरमिक सनरूफ और एलॉय व्हील जैसे डिटेल्स आई सामने

कितनी मिलती है सब्सिडी

ईएमपीएस 2024 के तहत सरकार की ओर से दो पहिया और तीन पहिया खरीदने पर पांच हजार रुपये प्रति kWh की प्रोत्‍साहन राशि को दिया जाता है। इसके साथ ही सरकार की ओर से जानकारी दी गई है कि सब्सिडी के तौर पर प्रोत्‍साहन सिर्फ उन्‍नत बैटरी वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर ही दिया जाएगा।

क्‍या है लक्ष्‍य

सरकार के मुताबिक इस योजना का अब लक्ष्‍य 560789 इलेक्ट्रिक वाहनों को सब्सिडी देना है। जिसमें से 500080 इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन और 60709 इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहन शामिल हैं। इसके साथ ही इस स्‍कीम के तहत 13590 रिक्‍शा, ई-कार्ट और एल-5 कैटेगरी में 47119 इलेक्ट्रिक तीन पहिया वाहन शामिल हैं।

Fame-3 के लिए इंतजार

इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्‍साहन देने के लिए सरकार की ओर से Fame स्‍कीम को लाया था। जिसके दो चरण खत्‍म हो चुुुके हैं। जिसके बाद Tata Curvv EV की रेंज और बैटरी पैक डिटेल्स आई सामने, 10 मिनट की चार्जिंग में चलेगी 100kmFame-3 को लागू किया जाना है। लेकिन अभी इसमें और समय लग सकता है। कुछ समय पहले ही केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्‍वामी ने कहा था कि सरकार इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए फेम III योजना पर काम कर रही है और निकट भविष्य में इसे लागू किए जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv EV की रेंज और बैटरी पैक डिटेल्स आई सामने, 10 मिनट की चार्जिंग में चलेगी 100km