Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bike Sale: एंट्री लेवल बाइक्‍स की April 2024 में कैसी रही बिक्री, कौन सी मोटरसाइकिल बनी भारतीयों की पसंद

देश में हर महीने लाखों की संख्‍या में दो पहिया वाहनों की बिक्री होती है। लेकिन Entry Level या Daily Commuter Bike की सबसे ज्‍यादा डिमांड रहती है। SIAM की रिपोर्ट के मुताबिक April 2024 के दौरान देश में किस कंपनी की ओर से कितनी Bike Sale की गई हैं। किन बाइक्‍स को सबसे ज्‍यादा पसंद किया गया है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 28 May 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
April 2024 में एंट्री लेवल सेगमेंट बाइक्‍स की कैसी रही बिक्री। जानें डिटेल।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत में बड़ी संख्‍या में लोग Bikes चलाना पसंद करते हैं। Siam की रिपोर्ट के मुताबिक April 2024 के दौरान Entry Level या Daily Commuter बाइक्‍स की Sale कैसी रही। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं।

सबसे ज्‍यादा रही Hero की बाइक्‍स की डिमांड

भारतीय बाजार में April 2024 के दौरान सबसे ज्‍यादा बाइक्‍स की बिक्री हीरो मोटोकॉर्प ने की है। सियाम की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने एंट्री लेवल या डेली कम्‍यूटर सेगमेंट में कुल 421163 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि पिछले साल कंपनी ने 312864 यूनिट्स की बिक्री की थी। हीरो मोटोकॉर्प भी एंट्री लेवल सेगमेंट में HF Dlx, Passion और Splendor जैसी बाइक्‍स की बिक्री करती है।

दूसरे नंबर पर रही Bajaj

देश की प्रमुख दो पहिया वाहन निर्माता Bajaj Auto ने भी बीते महीने में सस्‍ती बाइक्‍स के सेगमेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया। कंपनी ने हीरो मोटोकॉर्प के बाद सबसे ज्‍यादा बाइक्‍स की बिक्री की। सियाम की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने April 2024 के दौरान कुल 50925 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि बीते साल April 2023 में 57 यूनिट्स की ज्‍यादा बिक्री करते हुए कुल 50987 यूनिट्स की बिक्री की थी। बजाज की ओर से एंट्री लेवल सेगमेंट में Boxer, CT, Discover और Platina जैसी बाइक्‍स की बिक्री की जाती है।

यह भी पढ़ें- Electric Scooter की April 2024 में कैसी रही बिक्री, किस कंपनी ने बनाई टॉप-5 में जगह, जानें डिटेल

Honda ने भी किया बेहतर प्रदर्शन

जापानी कंपनी होंडा ने भी बीते महीने में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 35403 यूनिट्स की बिक्री की है। कंपनी की ओर से बाजार में Shine100, Livo, Dream जैसी बाइक्‍स को ऑफर किया जाता है।

TVS की बिक्री में गिरावट

भारतीय दो पहिया वाहन निर्माता TVS ने इस सेगमेंट में थोड़ा निराशाजनक प्रदर्शन किया। कंपनी ने बीते महीने में कुल 28016 यूनिट्स की बिक्री की है। जबकि इसके पहले April 2023 के दौरान कंपनी ने 32474 यूनिट्स की बिक्री की थी। टीवीएस की ओर से इस सेगमेंट में Radeon, Sport और Star City को ऑफर किया जाता है।

यह भी पढ़ें- Kia ने EV3 का पहला वीडियो एड जारी किया, जानें किस तरह के फीचर्स की मिल रही जानकारी