Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Volkswagen Group: दुनिया की सबसे बड़ी कार कंपनी में शामिल हैं 12 पॉपुलर ब्रांड, यहां देखिए पूरी लिस्ट

Volkswagen Group दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। ये ग्रुप न केवल ऑटोमोटिव सेगमेंट बल्कि वैश्विक स्तर पर कई सेगमेंट अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। VW Group के अंदर दुनिया के 12 मोस्ट पॉपुलर कार ब्रांड शामिल हैं। दुनिया में सबसे अधिक पहचाने जाने वाले वाहन ब्रांड्स में कई नाम इसी ग्रुप में आते हैं। आइए VW Group के सभी ब्रांड्स के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Wed, 04 Oct 2023 06:13 PM (IST)
Hero Image
Volkswagen Group में 12 पॉपुलर ब्रांड शामिल हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा समय में Volkswagen दुनिया की सबसे बड़ा कार निर्माता कंपनी है। VW Group के अंदर दुनिया के 12 मोस्ट पॉपुलर कार ब्रांड शामिल हैं। अपने इस लेख में हम आपको फोक्सवैगन ग्रुप की पूरी कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं। हम जानेंगे कि ये कैसे विश्व में सबसे ज्यादा कारों का प्रोडक्शन करने वाली कंपनी बनी और किन-किन देशों में इसका कारोबार फैला हुआ है।

Volkswagen Group के ब्रांड

Volkswagen Group दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। ये ग्रुप न केवल ऑटोमोटिव सेगमेंट, बल्कि वैश्विक स्तर पर कई सेगमेंट अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। वोक्सवैगन ने लगातार अपने प्रतिस्पर्धियों को पछाड़ते हुए खुद को एक ऑटोमोटिव पावरहाउस के रूप में मजबूत किया है। दुनिया में सबसे अधिक पहचाने जाने वाले वाहन ब्रांड्स में कई नाम इसी ग्रुप में आते हैं। आइए, VW Group के सभी ब्रांड्स के बारे में जान लेते हैं।

Audi

Audi सन 1965 से Volkswagen Group का हिस्सा रही है। हालांकि, इसकी स्थापना 1909 में एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में हुई थी। ऑडी दुनिया के अग्रणी प्रीमियम ब्रांडों में से एक है। भारत में भी इसके कई प्रोडक्ट्स काफी पसंद किए जाते हैं और प्रीमियम सेगमेंट में Audi India काफी पॉपुलर है।

यह भी पढ़ें- Audi India ने बिक्री के मामले में बनाया रिकॉर्ड, पिछले 9 महीनों में दर्ज की 88 प्रतिशत की ग्रोथ

Lamborghini

Automobili Lamborghini S.p.A. एक इतालवी ब्रांड है। कंपनी का स्वामित्व Volkswagen Group के पास उसकी सहायक कंपनी ऑडी के माध्यम से है। लेम्बोर्गिनी वर्तमान में V12-संचालित एवेंटाडोर और V10-संचालित हुराकैन के साथ-साथ ट्विन-टर्बो V8 इंजन द्वारा संचालित उरुस एसयूवी का उत्पादन करती है।

Bentley

Bentley 1998 से लक्जरी वाहन निर्माता वोक्सवैगन एजी की सहायक कंपनी रही है। बेंटले मोटर्स लिमिटेड का मुख्य कार्यालय क्रेवे, इंग्लैंड में है। भारतीय बाजार में भी इसके चुनिंदा ग्राहक हैं।

SEAT

सोसिदाद एस्पनोला डी ऑटोमोविल्स डी टूरिस्मो या सीएट कैटेलोनिया (SEAT) स्पेन की ऑटोमोबाइल निर्माता है। औद्योगिक कंपनी इंस्टीट्यूटो नैशनल डी इंडस्ट्रीया या आईएनआई ने मई 1950 में सीट एस.ए. की स्थापना की थी। ये वोक्सवैगन एजी की शुरुआती सहायक कंपनियों में से एक है, क्योंकि इसे 1986 में अधिग्रहित किया गया था।

Porsche

Porsche को 1931 में फर्डिनेंड पोर्श द्वारा स्थापित किया गया था। दिलचस्प बात ये है कि 1939 तक ये कार प्रोडक्शन नहीं करती थी। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पोर्श सैन्य टैंकों के निर्माण में शामिल थी 2009 में विलय का निर्णय लेने से पहले भी दोनों कंपनियों के बीच लंबे समय से संबंध रहे हैं और 2015 में वोक्सवैगन के पास अधिकांश शेयर थे।

MAN

1758 में शुरू हुई MAN निर्माण कंपनी परिवहन और ऊर्जा के क्षेत्रों में गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करती है। यह ट्रकों, बसों, वैन, डीजल इंजन, टर्बो-मशीनरी और विशेष गियर यूनिट की आपूर्ति करती है और सभी डिवीजनों में शीर्ष बाजार स्थान रखती है।

Ducati

Ducati एक मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी है, जिसका मुख्यालय बोलोग्ना, इटली में है। फोक्सवैगन ने अप्रैल 2012 में कंपनी को संभालने में रुचि दिखाई थी, जब इसकी सहायक कंपनी Audi ने घोषणा की कि वह कंपनी को 1.2 बिलियन डॉलर में खरीदेगी।

SCANIA

SCANIA हेवी-ड्यूटी ट्रकों, शहरी और इंटरसिटी बसों, कोचों और औद्योगिक और समुद्री इंजनों के दुनिया के अग्रणी निर्माताओं में से एक है। कंपनी 2008 से वोक्सवैगन समूह का ब्रांड रही है।

Volkswagen Passenger Cars

Volkswagen Group फोक्सवैगन पैसेंजर कारों का मालिक है। वोक्सवैगन समूह की स्थापना 1937 में बर्लिन, जर्मनी में हुई थी। वोक्सवैगन का मुख्य कार्यालय और कारखाना जर्मनी के वोल्फ्सबर्ग में स्थित है और ये यूरोप के सबसे लोकप्रिय कार ब्रांडों में से एक है।

Volkswagen Commercial Vehicles

वोक्सवैगन वास्तव में छोटी बसों और अन्य वाहनों जैसे कॉमर्शियल व्हीकल का निर्माण करता है, ये इस बात पर निर्भर करता है। इस कंपनी की स्थापना 1995 में जर्मनी के हनोवर में हुई थी।

Bugatti

1909 में स्थापित, बुगाटी ने दशकों तक कई सफल रेसिंग कारों का निर्माण किया है, लेकिन 1950 के दशक में उत्पादन बंद कर दिया। 1991 में EB110 की शुरुआत के साथ बुगाटी ब्रांड को सुपर-फास्ट, सीमित-उत्पादन स्पोर्ट्स कारों के निर्माता के रूप में पुनर्जीवित किया गया था। वोक्सवैगन समूह ने 1998 में ब्रांड खरीदा था और आज भी इसका मालिक है।

Skoda

चेक गणराज्य के बोल्सले की यह ऑटोमोबाइल कंपनी, जिसे सीधे तौर पर स्कोडा कहा जाता है, 1895 में शुरू हुई थी। पहले इसका नाम लॉरिन एंड क्लेमेंट था। 2000 में वोक्सवैगन ने स्कोडा का अधिग्रहण किया था।