Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Exclusive: ग्राहकों को पसंद आ रही किफायती Swift, सीएनजी कारों की मांग में भी हो रही बढ़ोतरी - Maruti

प्रमुख वाहन निर्माता मारुति की ओर से भारतीय बाजार में सबसे ज्‍यादा सीएनजी कारों को ऑफर किया जाता है। इसके अलावा नई जेनरेशन Maruti Suzuki Swift 2024 Facelift का प्रदर्शन कैसा रहा है। मारुति के मार्केटिंग और सेल्‍स SEO पार्थो बैनर्जी ने सीएनजी कारों के साथ ही किफायती Swift पर जागरण डॉट कॉम से खास बातचीत में क्‍या जानकारी दी है। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Updated: Tue, 27 Aug 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
नई जेनरेशन स्विफ्ट और सीएनजी कारों पर मारुति ने क्‍या जानकारी दी है। आइए जानते हैं।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। भारत की प्रमुख वाहन निर्माता Maruti Suzuki की ओर से भारतीय बाजार में कई बेहतरीन कारों को ऑफर किया जाता है। कंपनी की लाखों यूनिट्स की हर महीने बिक्री होती है, जिसमें CNG वाहनों का भी अहम योगदान है। इसके साथ ही मई में लॉन्‍च हुई नई जेनरेशन Swift को भी ग्राहक पंसद कर रहे हैं। मारुति के मार्केटिंग और सेल्‍स के SEO पार्थो बैनर्जी ने जागरण डॉट कॉम से खास बातचीत में और क्‍या जानकारी मिली है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

33 फीसदी सीएनजी कारों की बिक्री

मारुति सुजुकी इंडिया के मार्केटिंग और सेल्‍स के सीनियर एग्‍जीक्‍यूटिव ऑफिसर पार्थो बैनर्जी की ओर से जागरण डॉट कॉम से हुई खास बातचीत में जानकारी दी गई है कि इस वित्‍तीय वर्ष की पहली तिमाही में हुई बिक्री में 33 फीसदी योगदान सीएनजी कारों का है। सीएनजी कारों की मांग में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और इसके लिए कंपनी उत्‍पादन को लगातार बढ़ा रही है।

यह भी पढ़ें- Maruti की कॉम्‍पैक्‍ट सेडान Dzire Facelift जल्‍द होगी लॉन्‍च, इंजन, डिजाइन, फीचर्स में होंगे बदलाव

बढ़ेगी सीएनजी कारों की हिस्‍सेदारी

मारुति सुजुकी के एसईओ पार्थो बैनर्जी को उम्‍मीद है कि इस दशक के अंत तक कंपनी के लाइनअप में सीएनजी वाहनों का हिस्‍सा 35 फीसदी तक होगा। बीते वित्‍त वर्ष में मारुति ने करीब 4.50 लाख सीएनजी वाहनों की बिक्री की है, लेकिन इस वित्‍त वर्ष में कंपनी छह लाख से ज्‍यादा सीएनजी वाहनों की बिक्री की उम्‍मीद कर रही है। कंपनी ने मिड साइज एसयूवी Grand Vitara के सीएनजी वेरिएंट की 7671 यूनिट्स की बिक्री की है।

14 मॉडल्‍स में मिलती है सीएनजी

मारुति की ओर से सीएनजी कारों के बाजार में सबसे ज्‍यादा मॉडल्‍स ऑफर किए जाते हैं। मारुति की ओर से Alto K10, S-Presso, Wagon R, Celerio, Dzire, Brezza, Ertiga, Eeco, Baleno, XL6, Fronx, Grand Vitara सहित कुल 14 मॉडल्‍स में सीएनजी को ऑफर करती है।

ज्‍यादा किफायती New Swift की बाजार में है मांग

मारुति की ओर से नौ मई 2024 को ही बाजार में नई जेनरेशन Maruti Swift 2024 को 6.49 लाख रुपये (Maruti Swift Price) में लॉन्‍च किया गया था। कंपनी के मुताबिक पुरानी जेनरेशन के मुकाबले नई जेनरेशन स्विफ्ट ज्‍यादा बेहतर माइलेज ऑफर करती है। ज्‍यादा किफायती होने के कारण नई स्विफ्ट की मांग में भी बढ़ोतरी हो रही है। लॉन्‍च के बाद से अब तक इस हैचबैक कार की 54550 के करीब यूनिट्स की बिक्री (Swift 2024 sales in india) हो चुकी है और हर महीने औसतन 18 हजार से ज्‍यादा स्विफ्ट की बिक्री हो रही है।

यह भी पढ़ें- Maruti eVX: इस गाड़ी से होगी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में मारुति की एंट्री, जनवरी 2025 में होगा डेब्‍यू