Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: Sedan और Hatchback सेगमेंट में KIA नहीं लाएगी कोई गाड़ी, सिर्फ SUV और MPV सेगमेंट पर रहेगा फोकस

हाल ही में किआ इंडिया ने भारतीय बाजार में अपनी दो गाड़ियां Kia Carnival Limousine और EV9 को लॉन्च किया है। यह दोनों की प्रीमियम गाड़ियां है। इस दौरान हमने किआ के वीपी और हेड ऑफ सेल्स एंड मार्केटिंग हरदीप सिंह बराड़ बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारतीय बाजार में उनका पूरा फोकस SUV और MPV सेगमेंट पर रहने वाला है।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Tue, 08 Oct 2024 01:34 PM (IST)
Hero Image
हरदीप सिंह बराड़ के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। नवरात्रि के पहले दिन यानी 3 अक्टूबर को भारत में KIA ने Kia Carnival Limousine और EV9 को लॉन्च किया। कंपनी की यह दोनों गाड़ियां प्रीमियम सेगमेंट की है। दोनों की कीमत क्रमश: 63.90 लाख रुपये और 1.30 करोड़ रुपये है। इस दौरान हमने किआ के वीपी और हेड ऑफ सेल्स एंड मार्केटिंग हरदीप सिंह बराड़ (Hardeep Singh Brar) से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने बताया कि आने वाले वर्षों में किआ इंडिया Seltos, EV6, sonet और carene का इलेक्ट्रिक वर्जन लेकर आने वाली है। इसके साथ ही उन्होंने हमारे और भी सवालों के जवाब दिए। जिनके बारे में हम आपको यहां पर बता रहे हैं।

सवाल- अगले साल 2025 में हुंडई क्रेटा ईवी लॉन्च होने जा रही है, तो आप भी kia seltos EV को लाने की तैयारी कर रहे है, अगर हां तो वह कब तक आएगी।

जवाब- हरदीप सिंह बराड़ ने हमारे इस सवाल को जवाब देते हुए कहा कि हमारा अभी ऐसा कुछ प्लान नहीं है, लेकिन अगले साल हम भारतीय बाजार में कुछ इलेक्ट्रिक कार लेकर आने वाले हैं, जो इसे कवर करेंगी।

Hardeep Singh Brar

सवाल- एंबुलेंस के तौर पर भारत में सबसे ज्यादा Maruti Eeco का उपयोग किया जाता है। आपने भी फरवरी 2024 में हुए भारत मोबिलिटी में कैरेंस एंबुलेंस को दिखाया था, क्या कैरेंस के एंबुलेंस वर्जन को कंपनी लाएगी या सिर्फ शोकेस किया था।

जवाब- हमारे इस सवाल का जवाब देते हुए हरदीप सिंह बराड़ ने कहा कि कैरेंस एंबुलेंस वर्जन को सिर्फ शोकेस के लिए नहीं पेश किया गया था। जैसे-जैसे इसकी डिमांड बढ़ेगी इसे हम भारतीय बाजार में लेकर आएंगे। हम दिखाना चाहते हैं कि हमारे पास इसकी कैपेबिलिटी है। पहली बार हम कैरेंस को नॉन रिटेल कस्टमर के पास लेकर जा रहे थे। हमने शोकेस किया था। इसे हम थोड़ा कमर्शियल की तरफ लेकर जाएंगे। आगे उन्होंने बताया कि अगले साल 2025 के पहले क्वार्टर में इसपर हम और काम करेंगे।

यह भी पढ़ें- Kia Carnival हुई भारतीय बाजार में लॉन्‍च, मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स, कीमत 63.90 लाख रुपये से शुरू

सावल- kia के ग्लोबल पोर्टफोलियो में Sedan cars भी हैं। लेकिन भारत में आप सिर्फ SUV और MPV सेगमेंट ऑफर करते हैं। क्‍या, Kia K4 को भारत में लॉन्च किया जाएगा।

जवाब- हमारे इस सवाल का जवाब देते हुए हरदीप सिंह बराड़ ने कहा कि भारतीय बाजार में सेडान और हैचबैक कार की मार्केट छोटी होती जा रही है। एक समय पर जहां सेडान कार 22 से 23 प्रतिशत बिका करती थी अब उनकी बिक्री 8 से 9 प्रतिशत पर रह गई है। इतना ही नहीं इनकी डिमांड पहले के मुकाबले कम ही होती जा रही है। अब लोगों को SUV काफी पसंद आ रही है और भारत में SUV और MPV गाड़ियों की डिमांड बढ़ रही है। जिसे देखते हुए हम भारतीय बाजार में सेडान और हैचबैक कार लेकर नहीं आने वाले हैं। वहीं, हमारा पूरा ध्यान SUV और MPV गाड़ियों पर ही है।

सावल 4. फेस्टिव सीजन भी शुरू हो गया है। ऐसे में कंपनी को किस तरह की बिक्री की उम्मीद है, सोनेट, सेल्टॉस और कैरेंस पर कितना इंतजार करना पड़ रहा है?

जवाब- हमारे इस सवाल का जवाब देते हुए हरदीप सिंह बराड़ ने कहा कि हमारी किसी भी गाड़ी पर किसी तरह का भी वेटिंग पीरियड नहीं है। तकरीबन 10 प्रतिशत गाड़ियां कलर और वेरिएंट के कारण उपलब्ध नहीं है। जिसकी वजह से इस फेस्टिव सीजन में यानी नवरात्रि, दिवाली और नए साल के मौके पर किआ की गाड़ियां बिना वेटिंग पीरियड के खरीद सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Kia EV9 हुई लॉन्‍च, बेहतरीन फीचर्स के साथ मिली 561 किलोमीटर की रेंज, कीमत 1.30 करोड़ रुपये से शुरू