Move to Jagran APP

Kia Syros जल्द मारने वाली है एंट्री! Compact SUV सेगमेंट में Tata Punch और Nissan Magnite की बढ़ेंगी मुश्किलें

भारत में कंपनी ने Syros नाम को ट्रेडमार्क कराया है और संभावित रूप से ये नाम अपमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी को ही मिलने वाला है। सामने आए स्पाई शॉट्स से पता चलता है कि किआ सिरोस में वर्टिकल एलईडी लाइटिंग सिस्टम के साथ एक सीधा फ्रंट एंड होगा जो टर्न सिग्नल और क्लैमशेल बोनट के रूप में दोगुना हो जाता है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Sat, 27 Jul 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
Kia Syros जल्द ही एंट्री मारने वाली है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Kia Indian घरेलू बाजार में कई नए प्रोडक्ट पेश करने के लिए तैयार है। इनमें नेक्स्ट जेन कार्निवाल से लेकर EV9 फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक एसयूवी तक शामिल हैं। इसके साथ ही कंपनी इंडियन मार्केट में एक नई Compact SUV पेश करने जा रही है। फिलहाल इसे क्लैविस के नाम से जाना जाता है और भारतीय बाजार में इसे सोनेट से ऊपर और सेल्टोस से नीचे प्लेस किया जाएगा।

डिजाइन और डायमेंशन

हाल ही में सामने आए स्पाई शॉट्स से पता चलता है कि किआ सिरोस में वर्टिकल एलईडी लाइटिंग सिस्टम के साथ एक सीधा फ्रंट एंड होगा जो टर्न सिग्नल और क्लैमशेल बोनट के रूप में दोगुना हो जाता है। पीछे की तरफ पिलर-माउंटेड एल-आकार के एलईडी टेल लैंप और अतिरिक्त लाइटिंग एलीमेंट के साथ एक बिजी बम्पर होगा।

यह भी पढ़ें- Upcoming SUVs: अगस्त 2024 में एंट्री मारेंगी 3 बेहतरीन एसयूवी, Mahindra से Citroen तक लिस्ट में शामिल

इस पैकेज में सोनेट की तुलना में अधिक विशाल केबिन और बड़ा बूट पेश करने की उम्मीद है, जो सिरोस को 4.3 मीटर लंबी सेल्टोस से ठीक नीचे रखता है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि निकट भविष्य में किआ सिरोस को हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वर्जन सहित विभिन्न पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा।

इनसे होगा मुकाबला 

भारत में कंपनी ने Syros नाम को ट्रेडमार्क कराया है और संभावित रूप से ये नाम अपमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी को ही मिलने वाला है। इसे भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। 2025 की शुरुआत या मध्य में लॉन्च होने की उम्मीद है। Kia Syros भारतीय बाजार में टाटा नेक्सन, मारुति सुजुकी ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी 3एक्सओ, रेनो काइगर, मारुति सुजुकी फ्रोंक्स और निसान मैग्नाइट जैसी पॉपुलर कॉम्पैक्ट SUV को टक्कर देगी।

इंजन और ट्रांसमिशन

किआ सिरोस अपने निचले ट्रिम्स में 1.2L नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आने की अधिक संभावना है, जो 82 बीएचपी और 114 एनएम का पीक टॉर्क प्रदान करता है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जा सकता है। इसे CNG वेरिएंट भी उपलब्ध हो सकता है। इसके अतिरिक्त, किआ 1.0L टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ एक अधिक शक्तिशाली विकल्प पर विचार कर सकती है, जो 118 बीएचपी और 172 एनएम का उत्पादन करता है।

यह भी पढ़ें- Tata Curvv ev के टॉप 5 फीचर्स, जो इसे बनाते हैं ज्यादा प्रीमियम और सेफ