Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक से दो महीने में मिल सकती है FAME-3 योजना को मंजूरी, केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री कुमारस्वामी ने दी जानकारी

प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार लंबे समय से इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है। EMPS के खत्‍म होने से पहले क्‍या सरकार की ओर से FAME-3 Scheme को लाया जा सकता है? केंद्रीय मंत्री Kumaraswamy ने FAME-3 पर क्‍या बयान दिया है। सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नई स्‍कीम को कब तक ला सकती है। आइए जानते हैं।

By Agency Edited By: Sameer Goel Updated: Wed, 04 Sep 2024 05:29 PM (IST)
Hero Image
सरकार की ओर से FAME-3 योजना को कब तक लाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

पीटीआई, नई दिल्‍ली। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाती है। मौजूदा समय में EMPS के जरिए सब्सिडी दी जा रही है लेकिन जल्‍द ही FAME-3 को लाया जा सकता है। ईवी को प्रोत्‍साहन देने के लिए FAME-3 Scheme को कब तक लाया जा सकता है। केंद्रीय मंत्री की ओर से क्‍या जानकारी दी गई है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

जल्‍द आएगी FAME-3 स्‍कीम

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री एच डी कुमारस्वामी ने बुधवार को कहा कि सरकार अपनी प्रमुख इलेक्ट्रिक मोबिलिटी अपनाने की योजना FAME के ​​तीसरे चरण को एक या दो महीने में अंतिम रूप दे देगी। उन्होंने कहा कि एक अंतर-मंत्रालयी समूह योजना के लिए प्राप्त इनपुट पर काम कर रहा है, और (हाइब्रिड और) इलेक्ट्रिक वाहन (FAME) योजना के तेज़ अपनाने और विनिर्माण के पहले दो चरणों में मुद्दों को हल करने का प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Maruti की पहली इलेक्ट्रिक गाड़ी eVX लॉन्च की तैयारी शुरू, Nexa शोरूम पर लगाए जा रहे चार्जर 

सुझावों पर काम जारी

केंद्रीय मंत्री कुमारस्वामी ने कहा कि FAME 3 पर कई सुझाव आ रहे हैं क्योंकि FAME 1, FAME 2 में जो भी कमियाँ हैं, उन्हें कैसे अलग किया जाए, इसके लिए हम काम कर रहे हैं। यहाँ तक कि PMO ने भी कुछ सुझाव दिए हैं, इसके लिए हमारा अंतर-मंत्रालयी समूह काम कर रहा है। FAME 3 की समय-सीमा के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा, "मुझे लगता है कि एक महीने, दो महीने के अंदर इसे मंजूरी मिल जाएगी।"

फिलहाल जारी है EMPS

केंद्र सरकार की ओर से फिलहाल Electric Mobility Promotion Scheme (EMPS) 2024 के जरिए इलेक्ट्रिक दो पहिया और तीन पहिया वाहनों पर सब्सिडी को दिया जा रहा है। इस स्‍कीम के तहत सरकार इलेक्ट्रिक दो पहिया पर अधिकतम 10-11 हजार रुपये की सब्सिडी दे रही है। वहीं तीन पहिया वाहनों पर करीब 50 हजार रुपये तक की सब्सिडी को दिया जा रहा है।

EMPS की जगह लेगा FAME-3

FAME 3 अस्थायी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) 2024 की जगह लेगा, जो 30 सितंबर को समाप्त होने वाली है। सरकार की ओर से EMPS को मार्च 2024 से ही चार महीनों के लिए शुरू किया गया था। लेकिन बाद में इसे 30 सितंबर 2024 तक बढ़ा दिया गया था।

2015 में शुरू हुई थी FAME सब्सिडी स्‍कीम

सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए साल 2015 में Fame सब्सिडी के पहले चरण को शुरू किया था। एक अप्रैल 2015 से लागू हुई इस स्‍कीम को पहले दो साल के लिए लागू किया गया था, लेकिन लोगों की रूचि बढ़ने के कारण इसे 31 मार्च 2019 तक बढ़ाया गया था। इस दौरान करीब 529 करोड़ रुपये के फंड को दिया गया था।

2019 में शुरू हुई थी FAME-2 सब्सिडी स्‍कीम

FAME के दूसरे चरण को साल 2019 में तीन साल के लिए 10000 करोड़ रुपये के शुरुआती परिव्यय के साथ शुरू किया गया था। बाद में इसे 1500 करोड़ रुपये के अतिरिक्त परिव्यय के साथ मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया था। इस योजना का प्रारंभिक लक्ष्य 10 लाख इलेक्ट्रिक दोपहिया, 5 लाख इलेक्ट्रिक तिपहिया, 55000 यात्री कारें और 7000 इलेक्ट्रिक बसों को सहायता प्रदान करना था।

यह भी पढ़ें- BMW ने दी सोशल मीडिया पर जानकारी, जल्‍द आएगा नया इलेक्ट्रिक स्‍कूटर CE 02