Move to Jagran APP

पांचवीं जनरेशन की Lexus RX हाइब्रिड कार कितनी खास? भारत में इन धाकड़ गाड़ियों को टक्कर देती है ये SUV

Lexus RX hybrid car 2023 ऑटो एक्सपो में पांचवी जनरेशन की आरएक्स हाइब्रिड एसयूवी को पेश किया था RX एक ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ आती हैजबकि RX 500h में एक रियर स्टीयरिंग सिस्टम मिलता है। पिछली जनरेशन के आरएक्स के लुक पर इसका लुक बेस्ड है।(जागरण फाइल फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Tue, 25 Apr 2023 09:15 AM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2023 09:15 AM (IST)
पांचवी जनरेशन की Lexus RX हाइब्रिड कार कितनी खास?

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में लेक्सस ने इस साल की शुरुआत में 2023 ऑटो एक्सपो में पांचवी जनरेशन की आरएक्स हाइब्रिड एसयूवी को पेश किया था, लेकिन अब जापान की वाहन  निर्माता कंपनी ने इसे आधिकारिक तौर पर भारत में लॉन्च कर दिया है। New Lexus RX hybrid SUV दो वेरिएंट RX 350h लग्जरी 95.80 लाख रुपये और RX 500h F-Sport+ 1.18 करोड़ रुपये, एक्स-शोरूम में आती है।

New Lexus RX hybrid SUV इंजन ऑप्शन

आपको बता दें, New Lexus RX लेक्सस आरएक्स कंप्लीट बिल्ट यूनिट (सीबीयू) रूट के माध्यम से भारतीय बाजार में आएगी। ये दो इंजन ऑप्शन के साथ आएगी। एंट्री-लेवल, RX 350h एक 2.5-लीटर इन-लाइन एस्पिरेटेड पावरट्रेन के साथ आती है जो एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ भी आती है। इसका आउटपुट  248bhp और 242Nm का टार्क जनरेट करता है। वाहन निर्माता कंपनी के अनुसार , यह 7.9 सेकंड में 0 से -100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 200 किमी प्रति घंटे हैं।

RX 350h को CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है और इसमें 259.2V का बैटरी वोल्टेज है। आपको बता दें, RX 500h F-Sport+ में हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्टम के साथ 366bhp 2-.4-लीटर टर्बो-चार्ज पेट्रोल आता है। जो 460Nm के टार्क के साथ, RX 500h को 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आती है। ये   100 किमी प्रति घंटे तक, हाइब्रिड एसयूवी 6.2 सेकंड में कवर कर लेती है। इसके बैटरी पैक में 288V का वोल्टेज है।

RX एक ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ आती है , जबकि RX 500h में एक रियर स्टीयरिंग सिस्टम मिलता है जो पीछे के पहियों को या तो उल्टे  दिशा में या आगे के पहियों के समान दिशा में चार डिग्री तक घुमा देता है।

New Lexus RX 2: एक्सटीरियर

पिछली जनरेशन के आरएक्स के लुक पर इसका लुक बेस्ड है। इसका नया अवतार बाजार में सबसे दमदार एसयूवी में से एक है। कार में एलईडी हैडलाइट्स आरएक्स की सड़क पर अलग ही लुक देता है। स्पिंडल ग्रिल की तरह, फ्रंट बम्पर में भी बड़े एयरडैम को  ब्लैक  कलर में कलर किया गया है।स्वूपिंग रूफलाइन RX की स्पोर्टी कूप-जैसी स्टाइल दिखाती है। हाइब्रिड एसयूवी 21 इंच के मिश्र  एलॉय पहियों के साथ आती है। डायमेंशन के मामले में नई-जनरेशन लेक्सस आरएक्स की कुल लंबाई 4,890mm, चौड़ाई 1,920mm और ऊंचाई 1,695mm है। लेक्सस ने हाइब्रिड एसयूवी के व्हीलबेस को 60 मिमी तक बढ़ा दिया है। इसलिए यह 2,850 मिमी है।

New Lexus RX 2: इंटीरियर

इस कार के केबिन को काफी शानदार तरीके से डिजाइन किया गया है। दोनों आरएक्स वेरिएंट में ड्राइवर-ओरिएंटेड कॉकपिट है जिसमें 14 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम है। फीचर्स के तौर पर इसमें सेंटर कंसोल में साउंड लेवल और केबिन के टैपरेचर को कंट्रोल करने के लिए फिजिकल डायल मिलते हैं। यह एक वायरलेस फोन चार्जर, वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay, 3 USB टाइप C और एक USB टाइप-A पोर्ट के साथ फ्रंट सेंटर कंसोल में DC12V स्लॉट और पीछे की ओर इसमें दो टाइप C चार्जिंग पोर्ट , 9-स्पीकर मार्क लेविंसन म्यूजिक सिस्टम मिलता है जैसे फीचर्स मिलते हैं।

New Lexus RX 2: सेफ्टी

वाहन निर्माता कंपनी ने इस कार में सेफ्टी का खास ख्याल रखा है। इसमें इमरजेंसी ब्रेक असिस्ट, लेन कीपिंग और लेन डिपार्चर असिस्ट, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक और अडेप्टिव हाई बीम सिस्टम, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं। RX में एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एंटी-लॉक ब्रेक सिस्टम, टायर प्रेशर वार्निंग सिस्टम और बहुत कुछ मिलता है।

New Lexus RX 2: मुकाबला

भारतीय बाजार में 350h की कीमत 95.80 लाख रुपये और RX 500h F-Sport+ की कीमत 1.18 करोड़ रुपये है। इस कार का मुकाबला RX रेंज Audi Q7, BMW X5, Jaguar F-Pace, Jeep Grand Cherokee, Mercedes से है। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.