Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार के साइलेंसर में भर गया बारिश का पानी, 5 टिप्स अपनाएं और गाड़ी रहेगी सेफ

Car Silencer Safety Tricks मानसून के मौसम में भारी बारिश की वजह से हर जगह पर पानी भर जाता है। जिससे बहुत से लोगों को गुजरना पड़ता है। हम यहां बता रहे हैं कि इससे गुजरने के दौरान अगर आपकी कार के साइलेंसर तक पानी चला जाए तो क्या करना चाहिए। जिससे आपकी कार की परफॉर्मेंस को ठीक को बनाए रख सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 04 Aug 2024 11:45 PM (IST)
Hero Image
कार के साइलेंसर में पानी घुसने पर क्या करना चाहिए?

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मानसून के मौसम में कभी भी कहीं भी बारिश हो जाती है। जिसकी वजह से सड़कों पर पानी भर जाता है। ऐसे में कार को बाहर लेकर जाना आपको भारी पड़ सकता है और आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। अगर वहीं गाड़ी के साइलेंसर में पानी चला जाता है तो फिर आपको ज्यादा नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। हम यहां पर आपको बता रहे हैं कि साइलेंसर में पानी चला जाए तो आपको क्या करना चाहिए।

साइलेंसर में पानी जाने के नुकसान

अगर आपकी कार पानी में डूब जाती है तो उसके इंजन में पानी जाने के ज्यादा चांस ज्यादा रहता है। वहीं, अगर आपके इंजन में पानी चला जाता है तो आपको लाखों रूपये की चपत लग सकती है। ऐसा होने से कार के इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट खराब हो जाते हैं। ऐसी सिचुएशन में आपको कार को स्टार्ट करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें- गाड़ी का माइलेज बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके, हर महीने होगी बंपर बचत

कार को स्टार्ट न करें

कार के साइलेंसर तक पानी चला जाए तो गाड़ी को स्टार्ट करने की कोशिश बिलकुल ना करें। अगर आप इस स्थिति में गाड़ी को स्टार्ट करते हैं तो उसके इंजन में पानी जेने के चांस ज्यादा रहते हैं। कार स्टार्ट करने पर इंजन में पानी से जाने से वह पूरी तरह से खराब हो सकती है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि इंजन तक पानी गया है कि नहीं तो आपको डिपस्टिक को हटाकर देखना होगा। अगर आपको डिपस्टिक में एक बूंद भी पानी दिखाई दें तो समझ जाएं कि इंजन में पानी चला गया है।

कार की बैटरी कर दें डिस्कनेक्ट

अगर कार में पानी चला जाए तो कार की बैटरी को तुरंत डिस्कनेक्ट कर दें। ऐसा करने से कार के इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट्स और वायर में पानी नहीं जाएगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कार की वायरों में पानी जा सकता है और शॉर्ट सर्किट के चांस बढ़ जाएंगे।

पानी से बाहर निकाले कार

अगर आपकी कार बारिश के पानी में डूब जाती है या फिर पानी साइलेंसर तक पहुंच जाता है तो ऐसी स्थिति में उसे बिना स्टार्ट किए धक्का माकर ऐसी जगह पर लेकर आएं जहां पर पानी ना हो। इसके साथ ही गाड़ी को धूप में ले जाते हैं तो और अच्छी बात रहेगी। इसके बाद कार के सभी दरवाजों को खोल दें और उसे कुछ घंटों तक सूखने दें।

गाड़ी का इंजन ऑयल और कूलेंट बदलें

अगर आपकी गाड़ी के इंजन में पानी चला जाता है, तो उसके इंजन ऑयल और कूलेंट बदल लें। जब इंजन में पानी चला जाता है तो इंजन आयल और कूलेंट में मिल जाता है। इससे इंजन ऑयल और कूलेट दोनों खराब हो जाते हैं। इसलिए कार को स्टार्ट करने से पहले इंजन ऑयल और कूलेंट को बदल लें।

यह भी पढ़ें- नई कार खरीदने जा रहे हैं? सही इंश्योरेंस चुनने के लिए अपनाएं ये तरीके