Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑनलाइन कार खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगा फायदे का सौदा

कार की टेस्ट ड्राइविंग के दौरान चलाते समय इसकी ड्राइव क्वालिटी इंजन स्टीयरिंग फील ट्रांसमिशन ब्रेक और बैठने की सुविधा की जांच करे। इसके अलावा अलग-अलग स्पीड पर ब्रेक लगाने का प्रयास करें और कार की एफिशियंशी चेक करने का प्रयास करें। इसके साथ ही कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम और सभी फिजिकल बटनों की जांच करें। ताकि आप अपने लिए सही ड्रीम कार की चुनाव कर सकें। (जागरण फाइल फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavUpdated: Sun, 05 Nov 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
Follow These Important Tips To Buy Car Via Online

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इस समय देश में ऑनलाइन गाड़ी खरीदने का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अगर आप भी नई कार वो भी ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो आप सही जगह पर हैं। क्योंकि इस खबर के माध्यम से आपको ऑनलाइन तरीके से खरीदने के बारे में बताने जा रहे हैं।

बजट करें तैयार

गाड़ी खरीदते समय सबसे अहम और जरूरी काम बजट सेट करने का होता है। क्योंकि भारत में अगल-अलग प्राइज रेंज में कई गाड़ियां मौजूद हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि अगर आप नई कार खरीदने जा रहे हैं तो एक उचित बजट सेट करें और उसी के अनुसार अपनी ड्रीम कार का चुना करें

सेलर की क्रेडिबिलिटी चेक करें

अगर आप ऑनलाइन कार खरीद रहे हैं तो आपको सेल करने वाली बेबसाइट के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए। उसके बाद आपको कस्टमर द्वारा रेटिंग और रिव्यू भी पढ़ना चाहिए। कई बार लोग फर्जी वेबसाइट बनाकर लोगों को ठगते भी हैं।

सबसे पहले करें टेस्ट ड्राइव

कार की टेस्ट ड्राइविंग के दौरान चलाते समय इसकी ड्राइव क्वालिटी, इंजन, स्टीयरिंग फील, ट्रांसमिशन, ब्रेक और बैठने की सुविधा की जांच करे। इसके अलावा अलग-अलग स्पीड पर ब्रेक लगाने का प्रयास करें और कार की एफिशियंशी चेक करने का प्रयास करें। इसके साथ ही कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम और सभी फिजिकल बटनों की जांच करें।

वारंटी पॉलिसी की करें जांच

सभी ऑटो निर्माता और कार डीलरशिप अपने वाहनों पर वारंटी ऑफर करते हैं। हमेशा कार की वारंटी का विवरण जांचें। क्या कवर किया गया है और कितने समय तक, क्या कवर नहीं किया गया है जैसे विवरण जांचें। उसके बाद आप जिस भी मोड से पेमेंट करते हैं उसकी डिटेल्स अपना पास जरूर रखें।